Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arvind Kejriwal के खिलाफ कोर्ट पहुंची ED, बुधवार को होगी सुनवाई, क्या दिल्ली CM भी होंगे गिरफ्तार?

Delhi Liquor Policy Case Updates: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से भेजे जा रहे समन को गैरकानूनी बताकर उनकी अनदेखी कर रहे हैं.

Latest News
Arvind Kejriwal के खिलाफ कोर्ट पहुंची ED, बुधवार को होगी सुनवाई, क्या दिल्ली CM भी होंगे गिरफ्तार?
Arvind Kejriwal Today News
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Delhi News- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 5वीं बार भी पूछताछ के लिए पेश नहीं होने पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोर्ट का रुख किया है. ईडी (Enforcement Directorate) की टीम ने शनिवार को दिल्ली की राउज एवेन्यु कोर्ट में याचिका दाखिल की. अदालत ने इस मामले में दलीलें सुनने के बाद सात फरवरी को अगली सुनवाई की तारीख तय की है. ईडी की तरफ से आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में समन भेजा जा रहा है. ईडी इस नीति से जुड़े सवालों का जवाब लेने के लिए उनसे पूछताछ करना चाहती है, लेकिन केजरीवाल पिछले कई महीने से ईडी के समन पर पेश नहीं हो रहे हैं. उन्होंने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तर्ज पर ईडी के समन की अनदेखी की है, लेकिन अब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद छोड़कर ईडी की हिरासत में जा चुके हैं. ऐसे में केजरीवाल के खिलाफ कसे जा रहे ईडी के शिकंजे को भी ऐसी ही कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है.

PMLA की धारा 63(4) के तहत दाखिल की है याचिका

ईडी ने अरविंद केजरीवाल के बार-बार समन की अनदेखी करने पर PMLA Act की धारा 63(4) के तहत कोर्ट में याचिका दाखिल की है. इस याचिका पर राउज एवेन्यु कोर्ट की अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा के सामने सुनवाई हुई. ईडी ने  जज मल्होत्रा ने दोनों पक्षों की कुछ दलीलें सुनने के बाद कहा, यह नई शिकायत का मामला है. इसकी बाकी दलीलें 7 फरवरी को सुनी जाएगी. इसके बाद जज ने कार्रवाई को स्थगित कर दिया.

याचिका में है PMLA की इन धाराओं का जिक्र

अदालत में दाखिल याचिका में ईडी ने अदालत से जानबूझकर पेश नहीं हो रहे केजरीवाल को धारा 50 के तहत पूछताछ के लिए आने का निर्देश देने का आग्रह किया गया है. धारा 50 के तहत जांच एजेंसी को किसी भी व्यक्ति को पूछताछ के लिए समन भेजने की पॉवर दी गई है. इसके अलावा याचिका में IPC की धारा 174 का भी जिक्र किया गया है, जो एक लोक सेवक के आदेश के अनुपालन में गैरहाजिर रहने से जुड़ी हुई है. 

केजरीवाल बताते रहे हैं गिरफ्तारी की साजिश

अरविंद केजरीवाल को ईडी ने पहली बार 2 नवंबर को पेश होने के लिए समन भेजा था. केजरीवाल तभी से ईडी के समन को गैरकानूनी बताते रहे हैं. साथ ही ये आरोप लगाते रहे हैं कि पूछताछ के बहाने बुलाकर उन्हें गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है. इससे पहले दिल्ली आबकारी नीति मामले में AAP के दो बड़े नेता गिरफ्तार हो चुके हैं. दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह पिछले साल गिरफ्तारी के बाद से ही जेल में हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement