Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ballia Heat Wave Deaths: बलिया में नहीं थमा गर्मी का कहर, 5 की और मौत, 6 दिन में 73 ने गंवाई हीट स्ट्रोक से जान

Uttar Pradesh Heat Stroke Deaths: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में लखनऊ से गई टीम ने पहले इतनी बड़ी संख्या में मौत का कारण अनजान बीमारी बताया था.

Ballia Heat Wave Deaths: बलिया में नहीं थमा गर्मी का कहर, 5 की और मौत, 6 दिन में 73 ने गंवाई हीट स्ट्रोक से जान

Ballia Heat Stroke Death

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Uttar Pradesh News- मॉनसूनी बारिश (Monsoon Rain) के आगमन पर बिपरजॉय चक्रवात (Biporjoy Cyclone) के कारण लगे ब्रेक के बीच उत्तर प्रदेश में हीट वेव से मौत का सिलसिला जारी है. बलिया जिले में हीट स्ट्रोक के 5 और मरीजों की मौत हो गई है, जिससे जिले में भीषण गर्मी के कारण पिछले 6 दिन के दौरान मरने वालों की संख्या 73 पर पहुंच गई है. हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि अब सतर्कता बरती जा रही है, जिससे हालात सुधर रहे हैं और मरीजों की संख्या घटी है. 

जिला अस्पताल को बांट दिया है तीन जोन में

बलिया जिला अस्पताल को तीन जोन में बांट दिया गया है. पीले, हरे और लाल जोन में अलग-अलग स्तर के मरीजों को रखा गया है. लाल जोन में गंभीर हालत वाले मरीज रखे गए हैं, जिनके लिए एयर कंडीशनर लगाए गए हैं. पीले जोन में थोड़ा कम गंभीर हालत वाले मरीजों को रखा जा रहा है, जिनके लिए कूलर की व्यवस्था की गई है. हरे जोन में उन मरीजों को रखा जा रहा है, जिनकी बीमारी मामूली है और वे खुद घूम-फिर रहे हैं. 

हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए 276 बेड

जिला अस्पताल के सीएमएस एसके यादव के मुताबिक, हीट स्ट्रोक के शिकार होकर आने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल में 276 बेड की व्यवस्था की गई है ताकि आने वाले किसी भी मरीज को वापस लौटाने की नौबत नहीं आए. इसके अलावा डॉक्टरों और अन्य स्टाफ की छुट्टियां भी बंद की गई हैं. 

स्वास्थ्य विभाग कह रहा हीट स्ट्रोक, लखनऊ से आई टीम का अलग आकलन

स्वास्थ्य विभाग बलिया में अचानक इतनी बड़ी संख्या में मौत का कारण भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक है. बिजली कटौती के कारण भी भीषण गर्मी में लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं. हालांकि इससे पहले लखनऊ से आई विशेष टीम ने मौत का कारण हीट स्ट्रोक नहीं मानते हुए किसी अनजान महामारी के फैलने का अंदेशा जताया था. अभी तक मरने वालों में ज्यादातर लोग बुजुर्ग थे, जो पहले से ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement