Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BBC Documentary पर दिल्ली से लेकर कोलकाता यूनिवर्सिटी तक बवाल, DU में हिरासत में लिए गए 24 छात्र, धारा 144 लागू

BBC Documentary Screening Row: दिल्ली पुलिस ने NSUI और भीम आर्मी के 24 से ज्यादा छात्रों को हिरासत में ले लिया. साथ ही धारा 144 लागू की गई है.

BBC Documentary पर दिल्ली से लेकर कोलकाता यूनिवर्सिटी तक बवाल, DU में हिरासत में लिए गए 24 छात्र, धारा 144 लागू

दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र पुलिस ने हिरासत में लिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2002 के गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary) को लेकर देशभर में विवाद थम नहीं रहा है. दिल्ली, पंजाब, कोलकाता, केरल समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर छात्रों के गुट आमने-सामने नजर आ रहे हैं. जेएनयू, जामिया के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में आर्ट्स फैकल्टी के बाहर डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर छात्रों जमकर हंगामा किया. जिसके दिल्ली पुलिस ने NSUI और भीम आर्मी के 24 से ज्यादा छात्रों को हिरासत में ले लिया. पुलिस ने  NSUI-KSU की ओर से डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के आह्वान के मद्देनजर यूनिवर्सिटी कैंपस में धारा 144 लागू कर दी है.

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'India: The Modi Question' 2002 के गुजरता दंगों पर आधारित है. उस दौरान नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. इस डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग  को लेकर पिछले दिनों इसी तरह का हंगामा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में हुआ था. छात्र संगठनों द्वारा डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के आह्वान के बाद यूनविर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. इससे पहले आज दिन में दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोक्टर रजनी अब्बी ने कहा था कि विश्वविद्यालय प्रशासन स्क्रीनिंग नहीं होने देगा और छात्र संगठनों ने इसके लिए अनुमति नहीं मांगी है.

ये भी पढ़ें- BBC डॉक्यूमेंट्री: JNU से हैदराबाद यूनिवर्सिटी तक हंगामा, जामिया मिल्लिया इस्लामिया में क्लास सस्पेंड

कांग्रेस समर्थित NSUI ने नॉर्थ कैंपस में शाम 4 बजे डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की घोषणा की थी, वहीं भीम आर्मी स्टूडेंट्स फेडरेशन ने कहा कि वह विश्वविद्यालय के कला संकाय के बाहर शाम 5 बजे स्क्रीनिंग करेगा. कुछ छात्रों ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस ने आंबेडकर विश्वविद्यालय परिसर में घुसकर स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के कार्यकर्ताओं को डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन से रोका था.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- 'अगर मेरी डिमांड पूरी करेगा तो अच्छे मार्क्स दूंगी', महिला टीचर ने 16 साल के छात्र का किया रेप

जादवपुर यूनिवर्सिटी में भी स्क्रीनिंग
जादवपुर विश्वविद्यालय के 100 से अधिक छात्रों ने 2002 के गुजरात दंगों पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को देखा. बताया जाता है कि एक वाम छात्र निकाय ने इस डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन की व्यवस्था की.भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की छात्र शाखा ‘‘स्टूडेन्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’’ (एसएफआई) ने बताया कि गुरुवार को जादवपुर यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन को लेकर पुलिस या संस्थान के प्राधिकारियों की ओर से कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया.

दिल्ली पुलिस ने छात्रों को हिरासत में लिया

सरकार ने YouTube वीडियो को किया बैन
बीबीसी ने ‘इंडिया : द मोदी क्वेश्चन’ टाइटल से दो भाग में एक नई सीरीज तैयार की है. बीबीसी का दावा है कि यह सीरीज गुजरात में 2002 में हुए दंगों के विभिन्न पहलुओं की पड़ताल करती है. गुजरात दंगे के दौरान नरेंद्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे. विदेश मंत्रालय ने इस डॉक्यूमेंट्री को ‘दुष्प्रचार का एक हिस्सा’ करार देते हुए सिरे से खारिज कर दिया है और कहा है कि इसमें पूर्वाग्रह, निष्पक्षता की कमी और औपनिवेशिक मानसिकता स्पष्ट रूप से झलकती है. सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री के यूट्यूब वीडियो और ट्विटर पोस्ट को 21 जनवरी को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement