Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पहले कनाडा ने दिखाई अकड़, अब करना चाह रहा दोस्ती, पढ़ें आखिर भारत से क्या चाहते हैं ट्रूडो?

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की वजह से भारत और कनाडा के बीच जारी कूटनीतिक संबंध बिगड़ गए हैं. इसके सूत्रधार, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ही हैं.

पहले कनाडा ने दिखाई अकड़, अब करना चाह रहा दोस्ती, पढ़ें आखिर भारत से क्या चाहते हैं ट्रूडो?

जस्टिन ट्रूडो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के खिलाफ जमकर जहर उगल रहे हैं. उन्होंने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय अधिकारियों के हाथ होने की बात जब से कही है, तब से ही भारत के साथ रिश्ते असहज हो गए हैं. ट्रूडो लगातार अपनी बात पर कायम भी रहे. उन्होंने अकड़ भी दिखाई, अब भारत के साथ दोस्ती भी करना चाहते हैं.

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा अभी भी विश्वसनीय आरोपों के बावजूद भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने एक बार फिर काह कि भारत सरकार खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल थी.

जस्टिन ट्रूडो ने मॉन्ट्रियल में हो रहे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है. हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी.  हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के बारे में बहुत गंभीर हैं.'

इसे भी पढ़ें- Karnataka Bandh: कावेरी नदी जल को लेकर फिर बढ़ा विवाद, कर्नाटक में स्कूल-कॉलेज, टैक्सी सब बंद

भारत को ही दोषी ठहरा रहे हैं जस्टिन ट्रूडो
जस्टिन ट्रूडो ने कहा, 'हम कानून के शासन वाले देश हैं. हमें भारत के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है, जिससे इस मामले को लेकर सभी जरूरी तथ्य सामने आ सकें.'

भारत के साथ दोस्ती भी चाहते हैं जस्टिन ट्रूडो
कनाडाई मीडिया नेशनल पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि कनाडा और उसके सहयोगी भारत के साथ रचनात्मक और गंभीरता से जुड़ते रहें.

जस्टिन ट्रूडो, दुनिया के कई देशों को साधने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा, 'भारत सरकार से बात करने में अमेरिकी हमारे साथ रहे हैं. भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक नागरिक की हत्या की है. ऐसे में जांच प्रक्रिया में भारत भी सहयोग करे.' 

इसे भी पढ़ें- Manipur Violence: मणिपुर में और बिगड़े हालात, सीएम बीरेन सिंह के घर पर भीड़ ने किया हमला

हरदीप सिंह निज्जर ह्त्याकांड में कनाडा के आरोपों का जिक्र करते हुए जस्टिन ट्रूडो ने कहा, 'यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों और कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है.'

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनका हमें दूसरे देशों का समर्थन मिल रहा है. कानून के शासन में एक विचारशील देश, कानून के नजरिए से ही आगे बढ़ रहा है. वह बार-बार दोहरा रहे हैं कि निज्जर हत्याकांड में भारत दोषी है.  

क्यों बिगड़े हैं भारत-कनाडा के बीच संबंध?
जस्टिन ट्रूडो ने करीब 10 दिन पहले कहा था कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार शामिल है. उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स से कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच लिंक तलाशने की दिशा में आगे बढ़ चुकी हैं. भारत ने उनके आरोपों को बेतुका और निराधार बताया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement