Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Helicopter Crash: CDS Bipin Rawat और उनकी पत्नी समेत 13 का निधन, 1 गंभीर रूप से जख्मी

जनरल बिपिन रावत को साल 2020 में देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया था.

Helicopter Crash: CDS Bipin Rawat और उनकी पत्नी समेत 13 का निधन, 1 गंभीर रूप से जख्मी

जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत (Bipin Rawat) का कुन्नूर में हुए एक हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. हेलिकॉप्टर में उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी सवार थीं. वायुसेना के इस हेलिकॉप्टर में सेना के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी सवार थे. सेना के मुताबिक यह MI-17V5 हेलिकॉप्टर था. 

जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस थे. उन्हें साल 2020 में देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया था. वायुसेना ने हादसे के बाद कहा है कि दुर्घटना की वजह जानने के लिए जांच कराई जाएगी. 

Helicopter Crash: CDS बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश, 14 लोग थे सवार

कौन थे सीडीएस बिपिन रावत?

सीडीएस बिपिन रावत का जन्म उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था. उनकी शुरुआती स्कूली पढ़ाई शिमला के एडवर्ड स्कूल में हुई. उनके पिता एलएस रावत भी भारतीय सेना के डिप्टी चीफ के पद से रिटायर हुए थे. 1978 में बिपिन रावत का सिलेक्शन देहरादून में स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी के पास आउट होने पर 11वीं गोरखा राइफल्स की 5वीं बटालियन में हुआ था.

जनरल बिपिन रावत भारतीय सैन्य अकादमी के सर्वश्रेष्ठ केडेट में शुमार थे और उन्हें स्वार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया था. इसके अलावा सीडीएस बिपिन रावत को विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल और सेना मेडल समेत कई बड़े पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

हेलीकॉप्टर में कौन-कौन थे सवार?

हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत, नायक जितेंद्र कुमार, नायक गुरसेवक सिंह, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट हरजिंदर सिंह, हवलदार सतपाल, लांस नायक बी साई तेजा और लांस नायक विवेक कुमार सवार थे. हादसे में 5 लोगों के शव भी बरामद किए गए हैं.

कहां हुआ है हादसा?

हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना के सुलुर पोर्ट से वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज कॉलेज जा रहा था तभी क्रैश हो गया. हासा नंजप्पनचथिराम इलाके में हुआ है. हादसे के वक्त इस इलाके में घना कोहरा पसरा था. जैसे ही हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ पूरे इलाके में धुआं उठने लगा. हादसा वन क्षेत्र में हुआ है. घटना की सूचना ही मिलते ही स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंचा. घायलों को अस्पताल भेजा गया. घटना के विस्तृत ब्यौरे की प्रतीक्षा है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement