Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'अभी मैं ही इंचार्ज हूं' सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस DY Chandrachud ने क्यों लगाई वकील को फटकार

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट में एक केस की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस इस बात पर भड़क गए कि वकील उनके फैसले को कोर्ट मास्टर के पास जाकर क्रॉस चेक करते हैं.

Latest News
'अभी मैं ही इंचार्ज हूं' सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस DY Chandrachud ने क्यों लगाई वकील को फटकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) ने एक वकील को जमकर फटकार लगाई. चीफ जस्टिस उस समय भड़क गए, जब वकील ने बेंच से कहा कि वे कोर्ट में सुनाए गए उनके फैसले की डिटेल्स को कोर्ट मास्टर के पास जाकर क्रॉस चेक करते हैं. नाराज CJI ने वकील को इस बात के लिए जमकर फटकार लगाई और कहा,'कम समय के लिए ही सही, लेकिन यहां अब भी मैं ही इंचार्ज हूं. भले ही कोर्ट में मेरे आखिरी दिन चल रहे हैं, लेकिन फिर कभी इस तरह की मजाकिया बात करने की हिम्मत मत कीजिएगा.' बता दें कि चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ आगामी 10 नवंबर को रिटायर होने जा रहे हैं. उनकी जगह जस्टिस संजीव खन्ना अगला चीफ जस्टिस बनने की कतार में सबसे आगे माने जा रहे हैं.

'क्या वकीलों का दिमाग फिर गया है'

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को चीफ जस्टिस की बेंच के सामने एक ऑर्बिट्रेशन ऑर्डर पर बहस चल रही थी. बहस के दौरान एक पक्ष के वकील ने यह कह दिया कि वे फैसले के दौरान कही गई बात लिखित आदेश में है या नहीं, वे ये बात कोर्ट मास्टर के पास जाकर क्रॉस चेक करते हैं. ये सुनते ही चीफ जस्टिस नाराज हो गए. उन्होंने कहा,'कोर्ट में क्या कहा गया है, ये कोर्ट मास्टर से पूछने की आपकी हिम्मत कैसे हुई? कल आप मेरे घर आएंगे और मेरी पर्सनल सेक्रेटरी से पूछेंगे कि मैं क्या कर रहा हूं? वकीलों का दिमाग खराब हो गया है क्या.' 

वकीलों को कोर्ट शिष्टाचार सिखाते रहे हैं चंद्रचूड़

चीफ जस्टिस के तौर पर अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान डीवाई चंद्रचूड़ सख्त अंदाज के लिए मशहूर रहे हैं. उन्होंने कोर्ट रूम के अंदर वकीलों के शिष्टाचार में रहने को बेहद अहम माना है. वे अक्सर अक्सर वकीलों को तय प्रोसेस को दरकिनार करने और कोर्ट रूम में लापरवाह व्यवहार दिखाने के लिए फटकार लगाते रहे हैं.

इस सप्ताह यह दूसरा मामला

चीफ जस्टिस के  किसी वकील को फटकारने का इस सप्ताह यह दूसरा वाकया है. इससे पहले चीफ जस्टिस ने एक वकील को बेंच को संबोधित करते समय अनौपचारिक तरीके से 'ये' कहने पर फटाकारा. चीफ जस्टिस ने कहा था कि ये कॉफी शॉप नहीं है. यह 'ये-ये' क्या है. मुझे इससे बेहद एलर्जी है. इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती है.

इलेक्टोरल बॉन्ड केस में भी फटकारा था वकील को

इससे पहले इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़े अहम केस में भी सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एक वकील पर भड़क गए थे. वकील के बेंच को संबोधित करते समय आवाज ऊंची करने पर चीफ जस्टिस ने कहा था कि मेरे ऊपर मत चीखिए. यह हाइड पार्क कॉर्नर मीटिंग नहीं है. आप अदालत में हैं. आप याचिका पर सुनवाई चाहते हैं. याचिका दाखिल कीजिए. आपको चीफ जस्टिस के तौर पर मेरा फैसला मिल जाएगा. हम आपको नहीं सुनने जा रहे हैं. आप अपनी याचिका ईमेल कर सकते हैं. यही कोर्ट का नियम है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement