Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चों की वैक्सीन पर बड़ा फैसला, 6-12 साल के बच्चों के लिए Covaxin को मिली मंजूरी

Covaxin for children: 6 से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है.

बच्चों की वैक्सीन पर बड़ा फैसला, 6-12 साल के बच्चों के लिए Covaxin को मिली मंजूरी

बूस्टर डोज को लेकर जल्द नियम बदला जा सकता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. डीजीसीआई (Drugs Controller General of India) की ओर से कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है. भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को लेकर पिछले काफी दिनों से चर्चा चल रही थी.  

इससे पहले 12 से 15 साल तक के बच्चों को मार्च के महीने में कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया गया था.  

बच्चों में सामने आ रहे सबसे अधिक मामले
अभी तक बच्चों में कोरोना के मामले कम ही सामने आ रहे थे. अब इस नए XE वेरिएंट की चपेट में बच्चे ही सबसे ज्यादा आ रहे हैं. बता दें कि देश 16 मार्च से 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. बच्चों में कोरोना के मामले लगातार सामने आने के बाद इस दायरे को और बढ़ाया जा रहा है. कोशिश की जा रही है कि वैक्सीन के दायरे में हर वर्ग को लाया जाए. 

यह भी पढ़ेंः Lockdown की अफवाह के चलते यहां बाजारों में उमड़ी भीड़, जरूरी सामान खरीदने को टूट पड़े लोग

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने बीते हफ्ते Corbevax वैक्सीन के भी इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की थी. ये सिफारिश 5 से 11 साल के बच्चों के लिए की गई थी. जानकारी के मुताबिक हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई की ओर से तैयार की गई कॉर्बेवैक्स कोरोना के खिलाफ देश की पहली स्वदेशी विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement