Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron वेरिएंट से बच्चे भी हो रहे संक्रमित, जानें क्या हैं इसके लक्षण

जयपुर में 42 दिनों में 55 स्कूली बच्चे कोरोना की चपेट में आए. वहीं 5 बच्चे ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी संक्रमित पाए गए हैं जिनकी उम्र 18 साल से कम है.

Omicron वेरिएंट से बच्चे भी हो रहे संक्रमित, जानें क्या हैं इसके लक्षण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. आलम ये है कि नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के सबसे अधिक मामले भी राज्य की राजधानी जयपुर में पाए गए हैं. इतना ही नहीं अब यहां बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. 

अमेरिका की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी चिल्ड्रन हॉस्पिटल (Loma Linda University Children's Hospital) के चिकित्सक सहित भारतीय मूल के चिकित्सक डॉ. अक्षत जैन का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट बच्चों के लिए घातक साबित हो सकता है. राजस्थान के रहने वाले डॉ. अक्षत जैन शिशु रोग विशेषज्ञ हैं जिन्होंने दावा किया है कि ओमिक्रोन बच्चों को अपनी जद में ले सकता है.

ये भी पढ़ें- Omicron से निपटने के लिए तैयार है दिल्ली, CM Kejriwal बोले- जरूरत पड़ी तो लगाएंगे प्रतिबंध

डॉ. जैन के अनुसार, उन्होंने अमेरिका में इस नए वेरिएंट से संक्रमित कुछ बच्चों का ईलाज किया है. बड़ों के मुकाबले बच्चों में कोरोना के लक्षण अलग तरह से दिखाई दे रहे हैं. बड़ों में जहां कोरोना लंग्स पर असर डाल रहा है वहीं बच्चों में इसका सीधा असर हार्ट पर पड़ रहा है.

वहीं बात अगर ओमिक्रोन के नए लक्षण की करें तो बुखार, स्किन पर रैशज हो जाना और रात को तेज पसीने आना, ये नए लक्षण अगर किसी 18 साल से कम उम्र के बच्चे में देखे जाते हैं तो उसे तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए. 48 घंटों के अंदर यदि कोरोना की जांच की पुष्टि हो जाए तो MIS-C यानि मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (Multisystem inflammatory syndrome) की रोकथाम संभव है. इसके लिए IVIG मेडिसिन दी जाती है ताकि बच्चे की जिंदगी को बचाया जा सके.  

राजस्थान के चिकित्सा विभाग ने 1 नवंबर से लेकर 13 दिसंबर के बीच कोरोना संक्रमितों की एक विश्लेषण रिपोर्ट तैयार की है. ये रिपोर्ट बताती है कि कोरोना से संक्रमित हुए लोगों में 19 फीसदी लोग 19 वर्ष से कम उम्र के थे. बाते 42 दिनों में प्रदेश में 647 कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीज सामने आए हैं. इसमें 381 पुरुष और 266 महिलाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Omicron Cases: देश में महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान में सबसे ज्यादा हुए संक्रमित

इस दौरान प्रदेश में 0 से 19 साल के 124 बच्चे कोरोना पॉजिटिव हुए. जयपुर में 42 दिनों में 55 स्कूली बच्चे कोरोना की चपेट में आए. वहीं 5 बच्चे ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी संक्रमित पाए गए हैं जिनकी उम्र 18 साल से कम है.

बता दें कि अब तक देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन के 6 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा राजस्थान में ओमिक्रोन वेरिएंट के चार ताजा मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 17 हो गई है. महाराष्ट्र में नए वेरिएंट से 18 मरीज संक्रमित हैं. गुजरात और कर्नाटक में तीन-तीन, चंडीगढ़, केरल और आंध्र प्रदेश में ओमिक्रोन वेरिएंट के एक-एक मरीज मिले हैं.

(इनपुट- आशुतोष शर्मा)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement