Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महंगाई का जोरदार झटका! अब रसोई गैस भी हुई महंगी, CNG-PNG की बढ़ी कीमतें

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के भाव 63.38 रुपये किलो होंगे.

महंगाई का जोरदार झटका! अब रसोई गैस भी हुई महंगी, CNG-PNG की बढ़ी कीमतें

CNG-PNG Price Hike.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद अब नेचुरल गैस पर भी महंगाई की मार पड़ी है. दिल्ली (Delhi) में सीएनजी (CNG) की कीमत में 80 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ है. पाइप के जरिए घरों पहुंचाई जाने वाली रसोई गैस (PNG) के दाम पांच रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाए गए हैं.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है. IGL राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की खुदरा बिक्री करती है.

LPG Cylinder Price Hike: अप्रैल शुरू होते ही पड़ी महंगाई की मार, 250 रुपये महंगा हो गया कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर

बीते एक महीने में 6 बार बढ़ीं कीमतें

पिछले एक महीने में सीएनजी की कीमतों में यह 6वीं बार इजाफा हुआ है. गैस की कीमतें लगभग चार रुपये प्रति किलो बढ़ गई हैं. वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में आई उछाल की वजह से दाम बढ़े हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुतबिक 1 अप्रैल 2022 से घरेलू PNG की कीमत में पांच रुपये प्रति मानक घन मीटर (SCM) की बढ़ोतरी की गई है.

दिल्ली-NCR में क्या होंगी नई दरें?

दिल्ली में लागू मूल्य 41.61 रुपये प्रति SCM होगा. इसमें वैट भी जोड़ा जाएगा. गाजियाबाद और नोएडा में घरेलू पीएनजी की कीमत 5.85 रुपये बढ़ाकर 41.71 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई हैं. आईजीएल घरेलू फील्ड से प्राकृतिक गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदती है.

सरकार ने गुरुवार को स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी थी.

गुरुग्राम और गाजियाबाद में कितनी महंगी होगी CNG?

जानकारों का कहना है कि इससे आईजीएल की लागत बढ़ गई है, और कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के भाव 63.38 रुपये किलो होंगे जबकि गुरुग्राम यह 69.17 रुपये किलो पर उपलब्ध होगा. सीएनजी की कीमत विभिन्न शहरों में अलग-अलग है. इसकी वजह वैट जैसे स्थानीय कर हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
Jet Fuel Price Hike: हवाई सफर होगा और महंगा, जेट फ्यूल के दाम में बढ़ोतरी, पेट्रोल-डीजल पर मिली राहत
Changes From 1 April 2022: गाड़ी के रजिस्ट्रेशन, Crypto से लेकर पैन कार्ड तक, आज से हुए ये 10 बड़े बदलाव

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement