Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी जारी किया मेनिफेस्टो, 200 यूनिट फ्री बिजली, महिलाओं को मुफ्त बस पास का वादा

Karnataka Congress Manifesto: बीजेपी के घोषणापत्र के बाद आज कांग्रेस ने भी कर्नाटक के लिए अपना चुनावी मेनिफेस्टो जारी कर दिया है. पार्टी ने फ्री बिजली से लेकर महिलाओं के लिए मुफ्त बस सर्विस का वादा भी किया है.

कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी जारी किया मेनिफेस्टो, 200 यूनिट फ्री बिजली, महिलाओं को मुफ्त बस पास का वादा

Congress Manifesto 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर बीजेपी के बाद कांग्रेस ने भी आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्य के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस का मैनिफेस्टो रिलीज किया है. कांग्रेस ने चुनाव जीतने पर पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का वादा किया है. इतना ही नहीं, इसमें मुफ्त बिजली और महिलाओं को मुफ्त यात्रा के लिए बस पास देने की घोषणा भी की गई है. 

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में बजरंग दल और पीएफआई का हवाला देते हुए नफरत फैलाने वाले संगठनों पर प्रतिबंध सहित कार्रवाई का वादा किया है. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष के साथ पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. 

पहलवानों को बृजभूषण सिंह की चेतावनी- एक इशारे में भर दूंगा पूरा जंतर-मंतर

क्या हैं घोषणापत्र के बड़े चुनावी वादे

कांग्रेस ने वादा किया है अगर पार्टी चुनाव जीतती है तो राज्य में आरक्षण को 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 फीसदी तक किया जाएगा. कांग्रेस ने इसे समाज कल्याण के लिए अहम बताया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहाकि, हर पंचायत में समरसता समिति गठित होगी. 

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले- 90 फीसदी अपराध प्रवासी मजदूर करते हैं

  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त बस यात्रा की योजना.
  • गृह ज्योति योजना के माध्यम से 200 यूनिट मुफ्त बिजली देगी.
  • अन्नभाग्य योजना में 10 किलो चावल की गारंटी.
  • अगले 5 सालों में किसान कल्याण के लिए 1.5 लाख रुपये.
  • फसल नुकसान की भरपाई के लिए 5000 करोड़ रुपये (हर साल 1000 करोड़ रुपये)
  • दूध पर सब्सिडी को 5 रुपए से बढ़कर 7 रुपए किया जाएगा.
  • नारियल किसानों और अन्य के लिए MSP सुनिश्चित किया जाएगा.

आरक्षण बढ़ाने पर काम करेगी पार्टी

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में आरक्षण को लेकर कहा है कि कांग्रेस पार्टी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण को 15% से बढ़ाकर 17%, अनुसूचित जनजाति के लिए 3% से 7%, और अल्पसंख्यक आरक्षण को 4% बहाल करने और लिंगायत, वोककालिगा और अन्य समुदायों के लिए आरक्षण बढ़ाने और नौवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए काम करेगी. 

रोहिणी कोर्ट शूटआउट के आरोपी गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या, तिहाड़ जेल में फिर हुई गैंगवार  

गौरतलब है कि सोमवार को बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी किया था जिसमें एनआरसी से लेकर समान नागरिक संहिता का जिक्र किया गया था. बता दें कि कर्नाटक का चुनाव अपने चरम पर पहुंच चुका है. राज्य की सभी विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को नतीजे घोषित होंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement