Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'टेबल तोड़ी रूल बुक फाड़ी, गुंडे हैं कांग्रेसी' उत्तराखंड विधानसभा में जब फूट पड़ा स्पीकर का गुस्सा

Uttarakhand News- उत्तराखंड विधानसभा की स्पीकर ऋतु खंडूड़ी ने कांग्रेस के पूरे विधायक दल को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया है.

'टेबल तोड़ी रूल बुक फाड़ी, गुंडे हैं कांग्रेसी' उत्तराखंड विधानसभा में जब फूट पड़ा स्पीकर का गुस्सा

Uttarakhand Assembly Speaker Ritu Khanduri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Uttarakhand Budget Session- गैरसैंण में चल रहे उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन भी हंगामेदार रहा. कांग्रेस विधायकों ने बेरोजगारों पर देहरादून में लाठीचार्ज समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश की. इस पर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने नाराज होकर कांग्रेस के पूरे विधायक दल को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया है. स्पीकर खंडूड़ी का आरोप है कि कांग्रेस विधायकों ने सदन में अशोभनीय व्यवहार करने के साथ ही टेबल तोड़ने और रूल बुक फाड़ने जैसी गुंडागर्दी भी दिखाई है. इसी कारण उन्हें निलंबित किया गया है. हालांकि इस मुद्दे पर राज्य के राजनीतिक माहौल में बनी गर्मी और ज्यादा तेज होने की संभावना है.

विशेषाधिकार हनन से जुड़े फैसले पर हुआ बवाल शुरू

उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सुबह से ही गहमागहमी थी. विपक्षी दल कांग्रेस के विधायकों ने बेरोजगारों पर देहरादून में हुए लाठीचार्ज का मुद्दा उठाया. इसके साथ ही भर्ती घोटाले की जांच पर सवाल खड़े किए और गन्ना मूल्य को लेकर सवाल किए. इस दौरान शून्यकाल के दौरान स्पीकर ऋतु खंडूड़ी की तरफ से विशेषाधिकार हनन के मुद्दे पर दिए फैसले को लेकर भी कांग्रेस विधायक बेहद नाराज दिखाई दिए. उन्होंने सदन में खूब हंगामा किया. हंगामे के कारण लंच के बाद स्पीकर ने सदन को दोपहर साढे़ चार बजे तक के लिए स्थगित कर दिया और उठ कर चली गईं.

सभी कांग्रेस विधायकों को किया निलंबित

आरोप है कि सदन में हंगामे के दौरान कुछ कांग्रेस विधायक टेबल पर चढ़ गए, जिससे वह टूट गई, जबकि कुछ विधायकों ने रूल बुक ही फाड़ दी. इससे नाराज होकर स्पीकर ने कांग्रेस के सभी विधायकों को सदन की कार्यवाही से शेष पूरा दिन के लिए निलंबित कर दिया. उन्होंने बाद में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस विधायकों के व्यवहार को गुंडागर्दी बताया और कहा कि विधायकों ने प्रभारी सचिव से भी अभद्रता की है. उन्होंने कांग्रेस के सीनियर विधायकों द्वारा भी अमर्यादित व्यवहार करने को लेकर अफसोस जताया.

लंच के बाद होनी थी लाठीचार्ज पर चर्चा
नेता विपक्ष यशपाल आर्य और प्रीतम सिंह ने स्पीकर से बेरोजगारों पर लाठीचार्च कराए जाने को लेकर सदन में चर्चा कराने की मांग की. उन्होंने नियम 310 के तहत चर्चा कराने की मांग की थी, लेकिन स्पीकर ने लंचटाइम के बाद नियम 58 के तहत चर्चा कराने का आश्वासन दिया. इससे पहले ही शून्यकाल के दौरान हंगामा हो गया, जिससे इतने गंभीर मुद्दे पर भी चर्चा नहीं हो सकी. 

उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय बढ़ी
हंगामे से पहले विधानसभा में उत्तराखंड सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 पेश किया, जिसमें राज्य की प्रति व्यक्ति आय 2.05 लाख रुपये से बढ़कर 2.33 लाख रुपये होने की जानकारी दी गई है. यह करीब 10 फीसदी बढ़ोतरी है. इतना ही नहीं राज्य की GSDP भी पिछले वर्ष की अनुमानित 2.65 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 3.02 लाख करोड़ रुपये हो गई है. सर्वेक्षण में राज्य की विकास दर 7.08 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है.

कल बजट पेश करेगी पुष्कर धामी की सरकार

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के नेतृत्व वाली उत्तराखंड राज्य सरकार 15 मार्च बुधवार को अपना बजट 2023-24 पेश करेगी. बजट से पहले कांग्रेस विधायकों ने किसानों की स्थिति पर चिंता जताई है. कांग्रेस विधायकों ने गन्ना मूल्य पर नाराजगी जताते हुए हाथ में गन्ने लेकर विधानसभा भवन के गेट पर प्रदर्शन भी किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement