Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश में टीकाकरण का एक साल पूरा, कितने लोगों को लग चुकी है एंटी Covid-19 वैक्सीन?

केंद्र सरकार कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे होने पर आज डाक टिकट जारी करेगा.

देश में टीकाकरण का एक साल पूरा, कितने लोगों को लग चुकी है एंटी Covid-19 वैक्सीन?

India on mission vaccination.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के लिए आज का दिन बेहद खास है. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ देश में पहली बार आज से ही एंटी कोविड (Covid) वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान शुरू हुआ था. अब तक वैक्सीन की 156 करोड़ से ज्यादा खुराकें लोगों की दी जा चुकी हैं. भारत का वैक्सीनेशन अभियान दुनिया के सबसे तेज टीकाकरण अभियानों में से एक है.

16 जनवरी 2021 से फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हुआ था. 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. 45-60 आयुवर्ग के ऐसे लोग जिनकी इम्युनिटी (co-morbidities) कमजोर थी उन्हें भी टीका दिया जा रहा था.

1 अप्रैल को 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. 1 मई से 18 साल से अधिक के वयस्कों को वैक्सीनेट किए जाने लगा. 10 जनवरी 2022 से फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज (precautionary doses) देने की शुरुआत हो चुकी है.

क्यों मुश्किल में हैं Omicron वेरिएंट की हमनाम बिजनेस कंपनियां?

1 साल पूरा होने पर क्या करेगी सरकार?

केंद्र सरकार कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे होने पर एक डाक टिकट जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस अवसर को यादगार बनाने के लिए एक स्मारक डाक टिकट जारी किया जाएगा. देश आज राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की पहली वर्षगांठ मना रहा है. फ्रंटलाइन वर्कर्स को आज अलग-अलग सेंटर्स पर बूस्टर डोज दी जाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया डाक टिकट जारी करेंगे और वर्चुअल तौर पर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. केंद्रीय संचार राज्यमंत्री देवूसिंह चौहान भी भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉक्टर कृष्णा एला के साथ कार्यक्रम में शामिल होंगे.

देश में क्या है Vaccination का हाल?

भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 156 करोड़ के आंकड़ों को पार कर गया है. 42 लाख से ज्यादा बूस्टर डोज लोगों को दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत से अब तक 18 से 44 साल की आयुवर्ग के 52,40,53,061 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली जबकि 36,73,83,765 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है. मंत्रालय ने कहा कि 15 से 18 साल के 3,36,09,191 किशोरों को टीका लगाया जा चुका है. भारत में शनिवार तक कोविड टीके की कुल 1,56,63,10,110 खुराक दी जा चुकी हैं.

यह भी पढ़ें-
लिवर को कमजोर कर रहा है Covid-19, पढ़ें क्या बता रहे हैं डॉक्टर्स
Corona का कहर! यूपी में Active Cases 14 गुना और पंजाब में 8.5 गुना बढ़े

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement