Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP में Omicron पर अलर्ट Yogi सरकार, नाइट कर्फ्यू लागू, शादियों में 200 से ज्यादा भीड़ पर रोक

उत्तर प्रदेश में ओमिक्रॉन के अब तक 2 केस सामने आए हैं जिनमें से एक मरीज ठीक हो चुका है.

UP में Omicron पर अलर्ट Yogi सरकार, नाइट कर्फ्यू लागू, शादियों में 200 से ज्यादा भीड़ पर रोक

Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath (File Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (UP) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे को लेकर योगी सरकार (Yogi Government) ने कुछ प्रतिबंधों का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश में  25 दिसंबर से रात 11 बजे और सुबह 5 बजे के बीच नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. शादियों में 200 से ज्यादा लोगों के शरीक होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 2 केस सामने आए हैं. 

दूसरे राज्यों में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए योगी सरकार ने यह फैसला किया है. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक में हैं. इन राज्यों में ओमिक्रॉन के मद्देनजर भी प्रतिबंधों का ऐलान किया है. ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है. यही वजह है कि तीसरी लहर को रोकने के लिए सरकारें प्रतिबंधों का ऐलान कर रही हैं.

देश में कितने हैं Omicron केस?

देश में ओमिक्रॉन के अब तक कुल 358 मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 88 केस हैं, जिनमें से 42 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. दिल्ली में 67 केस, तेलंगाना में 38 केस, तमिलनाडु में 34 केस, कर्नाटक में 31 केस, गुजरात में 30 केस और केरल में 27 केस सामने आए हैं. राजस्थान में 22 केस, हरियाणा में 4, ओडिशा में 4, जम्मू और कश्मीर में 3, पश्चिम बंगाल में 3, आंध्र प्रदेश में 2, यूपी में 2 और चंडीगढ़, लद्दाख और उत्तराखंड में एक-एक केस सामने आए हैं.


क्या है देश में Coronavirus का हाल?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 6,650 नए मामले सामने आए हैं और 374 लोगों की मौत हुई है. देश में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 4,79,133 हो गई है. कुल ओमिक्रोन पॉजिटिव में से 114 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक 17 राज्यों में ओमिक्रॉन के केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में 7,051 मरीजों के ठीक होने से रिकवर होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,42,15,977 हो गई है. कोविड रिकवरी रेट 98.40 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है.

किन राज्यों में सख्त हुए कोविड प्रोटोकॉल?
दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और पुडुचेरी जैसे राज्यों में कोरोना प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है. सरकारें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे उपायों को अपनाने की अपील कर रही हैं. इन राज्यों में प्रतिबंधों का असर क्रिसमस और न्यू ईयर पर भी पड़ेगा.

यह भी पढ़ें-
Omicron की वजह से फीका रहेगा Christmas और New Year का जश्न! इन राज्यों में बढ़ी पाबंदी
Omicron से खतरे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, 5 चुनावी राज्यों में रैलियों पर रोक की मांग

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement