Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Glenmark का दावा! दो दिन में Covid का अंत करेगा देश का पहला Nasal Spray, जानें क्या है कीमत

देश में Covid के खिलाफ प्रभावी नेजल स्प्रे लॉन्च हो गया है. कंपनी का दावा है कि इस स्प्रे की मदद से 2 दिन में कोविड की बीमारी का अंत हो सकता है.

Glenmark का दावा! दो दिन में Covid का अंत करेगा देश का पहला Nasal Spray, जानें क्या है कीमत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है. इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि कोरोना को खत्म करने वाले नेजल स्प्रे (Nasal Spray) की एंट्री अब भारतीय बाजार में हो गई है. ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Glenmark) ने देश में वयस्क कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए नेजल स्प्रे लान्च किया है जिसका नाम नाइट्रिक आक्साइड है. ग्लेनमार्क ने एक कनाडाई कंपनी SaNOtize के साथ मिलकर इसे तैयार किया है. इसे डीजीसीआई द्वारा मंजूरी भी मिल चुकी है.

भारत का पहले कोविड नेजल स्प्रे

दरअसल, भारत में नाइट्रिक आक्साइड को फैबीस्प्रे ब्रांड के तहत लान्च किया गया है. नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी प्राप्त हो चुका है. इस स्प्रे को लेकर कंपनी ने एक बड़ा दावा किया है कि दो दिन के अंदर ही कोविड की बीमारी का अंत हो जाएगा. कंपनी का दावा है कि नाइट्रिक आक्साइड आधारित यह नेजल स्प्रे, नाक की ऊपरी सतह पर कोरोना वायरस को प्रभावी ढंग से खत्म करने का काम करता है. खास बात यह है कि स्प्रे की कीमत 850 रुपये रखी गई है.  

कोविड के खिलाफ प्रभावी

वहीं परीक्षण के दौरान देखा गया कि इसने कोविड-19 के खात्मे और दवा के एंटी-माइक्रोबियल गुणों को साबित किया है. जानकारी के मुताबिक जब यह स्प्रे नाक के म्यूकस पर छिड़का जाता है तो यह वायरस को बढ़ने व शरीर में फैलने से रोकने के लिए शारीरिक और रासायनिक बाधा उत्पन्न करता है. इस तरह यह वायरस को फेफड़ों में फैलने से रोकता है. 

वहीं ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रॉबर्ट क्रॉकार्ट ने कहा, "हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा."  ऐसे में कंपनी के दावे यदि सही है तो यह नेजल स्प्रे कोविड के खिलाफ एक बड़ी जीत का कारण बन सकती है. 

कंपनी के अनुसार यह स्प्रे 18 वर्ष से ऊपर के ऐसे मरीज प्रयोग कर सकते हैं जिन्हे कोरोना हुआ हो. कंपनी ने इस स्प्रे को भारत में 20 अस्पतालों में 306 मरीजों पर स्टडी किया है. कंपनी के मुताबिक ट्रायल के तीसरे चरण में पाया गया कि इस स्प्रे के प्रयोग से 24 घंटे के अंदर वायरस का लोड 94% कम हो जाता है और 48 घंटे में वायरल लोड 99% तक घट जाता है.

यह भी पढ़ें- पर्यटकों के लिए 12 फरवरी से खुलेगा राष्ट्रपति भवन का Mughal Garden, जानें क्या होंगे नियम

कैसे होगा इसका उपयोग

जानकारी के मुताबिक इस स्प्रे की एक बोतल मरीज के लिए पर्याप्त होगी और यह स्प्रे प्रिस्क्रिप्शन पर ही मिलेगी. इसका मतलब यह है कि जब डॉक्टर इस दवा को लिखेंगे तभी आप इसे खरीद सकते हैं. फिलहाल ये दवा केमिस्ट से सीधे नही खरीदी जा सकती है. कंपनी के मुताबिक  यह स्प्रे दिन में 6 बार हर nostril में दो बूंद डालनी है. 7 दिन तक दवा लेनी होगी जिससे कोविड की बीमारी का अतं हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Hijab Row : मुस्लिम महिलाओं को हाशिये पर न भेजेंं - मलाला युसूफजई

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement