Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19 Alert: ऑमिक्रॉन BF.7 से भी खतरनाक है नया वेरिएंट XBB15, दुनियाभर में मचा सकता है तबाही

कोरोना का नया वेरिएंट XBB15 वर्तमान में सबसे ज्यादा घातक है. इसका R-Value तेजी से फैलता है और संक्रमण भी पुराने वेरिएंट के मुकाबले कहीं ज्यादा है.

Covid-19 Alert: ऑमिक्रॉन BF.7 से भी खतरनाक है नया वेरिएंट XBB15, दुनियाभर में मचा सकता है तबाही

Corona XBB15

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन, जापान और दक्षिण कोरिया समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना का संकट गहराता जा रहा है. ओमिक्रॉन के BF.7 वेरिएंट (Omicron BF.7) से अभी दुनिया निपटी नहीं थी कि अब एक नए वेरिएंट का खतरा मंडराने लगा है. विशेषज्ञों की मानें तो ये नया वेरिएंट ओमिक्रॉन के BF.7 से भी ज्यादा खतरनाक है. कोविड-19 का यह नए सुपर वेरिएंट XBB15 है. जिसको लेकर वायरोलॉजिस्ट एरिक फेगल डिंग (Eric Feigl Ding) ने संभावना जताई है कि भविष्य में यह बड़ा रूप ले सकता है.

एरिक फेगल डिंग के मुताबिक, XBB15 कोरोना ओमिक्रॉन का एक नया सब- वेरिएंट है, जो BQ और XBB वेरिएंट की तुलना में ज्यादा इम्यून है. यह तेजी से फैल रहा है. इससे जुड़ा डाटा बताता है कि इसे सुपर वेरिएंट भी कहा जा सकता है. अभी XBB15 के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आ रहे हैं. अमेरिका में इस वेरिएंट का संक्रमण 40 प्रतिशत तक फैल चुका है. न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इससे संक्रमित मरीज तेजी से भर्ती हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Report: नए साल पर Delhi-Ncr समेत उत्तर भारत में फिर बढ़ेगी ठंड और कोहरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

पुराने वेरिएंट के मुकाबले 120 प्रतिशत तेज
डिंग ने कहा कि कई मॉडल इसकी पुष्टि करते हैं कि XBB15 वर्तमान में सभी कोरोना वेरिएंट से ज्यादा घातक है. इसका R-Value बहुत तेजी से फैलता है और इसका संक्रमण पुराने वेरिएंट के मुकाबले कहीं ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि एक पुराना डाटा बताता है कि XBB15 पिछले BQ1 वेरिएंट की तुलना में 108 फीसदी तेज है. जबकि नई स्टडी से पता चला है कि अब इसकी रफ्तार 108 फीसदी से बढ़कर 120 फीसदी हो गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement