Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब आसानी से मिल सकेगी Covishield और Covaxin, शर्तें लागू

भारत में Covishield और Covaxin का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. CoWin प्लेटफॉर्म के मुताबिक, अब तक Covishield की 137 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं.

अब आसानी से मिल सकेगी Covishield और Covaxin, शर्तें लागू

Covaxin market approval

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI)  ने Covishield और Covaxin को मार्केट अप्रूवल दे दया है. कोवैक्सीन और कोवीडशील्ड वैक्सीन दुकानों पर नहीं मिलेंगी. इन्हें प्राइवेट अस्पताल और क्लिनिक ही खरीद सकेंगे और वहीं लगाई जाएंगी. साथ ही CoWin पर इसकी जानकारी भी देनी होगी. अब तक इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन के मामले में 15 दिन में सेफ्टी डाटा देना होता है लेकिन अब कंडीशनल मार्केट अप्रूवल में 6 महीने या ज्यादा वक्त में डाटा DCGI को सबमिट करना होगा.

सीरम इंस्टीट्यूट (SII) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने वैक्सीन को मार्केट ऑथराइजेशन की अनुमति मांगी थी. सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने दोनों वैक्सीन के मार्केट ऑथराइजेशन की अनुमति देने की सिफारिश की थी. अब ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) इस पर फैसला सुना चुका है. मार्केट का अप्रूवल मिल चुका है लेकिन इसके साथ कुछ शर्ते भी हैं. यह सिर्फ उन्हीं मेडिकल स्टोर पर मिलेंगी जो CoWin पर रजिस्टर्ड होंगी. वैक्सीन उपलब्ध होने का मतलब यह नहीं होगा कि अब कोई भी कभी भी जाकर वैक्सीन लगवा ले. यह उसी को लगाई जाएगी जो इसके लिए जरूरी शर्तें पूरी करता हो. जैसे कि कोवीशील्ड केवल 18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगी वहीं कोवैक्सीन 12 साल से ऊपर के बच्चों को लगेगी.

बता दें कि भारत में Covishield और Covaxin का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. CoWin प्लेटफॉर्म के मुताबिक, अब तक Covishield की 137 करोड़ और Covaxin की 21 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें:

1- Omicron से बच जाएंगे लेकिन दिमाग से महीनों तक नहीं हटेगी Brain Fog, क्या है यह?

2- Plastic पर 8 घंटे और Skin पर 21 घंटे तक जिंदा रहता है Omicron, एक शोध में हुए नए खुलासे

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement