Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi के सरकारी स्कूल में मोंटेसरी लैब की शुरुआत, अब खेल-खेल में सीखेंगे बच्चे

उपमुख्यमंत्री ने कहा, इस लैब में पाई जाने वाली सुविधाएं देश के किसी स्कूल में नहीं होंगी.

Delhi के सरकारी स्कूल में मोंटेसरी लैब की शुरुआत, अब खेल-खेल में सीखेंगे बच्चे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली सरकार (Government Of Delhi) राजधानी के स्कूलों में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा देने के साथ-साथ संसाधनों को बढ़ाने पर भी काम कर रही है. इसी क्रम में बीते मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने राजेन्द्र नगर स्थित राणा प्रताप सर्वोदय विद्यालय में मोंटेसरी लैब का उद्घाटन किया. लैब के बनने से बच्चों को अब खेल-खेल में सीखने का अवसर भी मिलेगा.

वहीं इसे लेकर उपमुख्यमंत्री ने कहा, इस लैब में पाई जाने वाली सुविधाएं देश के किसी स्कूल में नहीं होंगी. दिल्ली सरकार मोंटेसरी लैब का यह मॉडल राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों में अपनाने की योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें- अगर ऐसा हुआ तो बदल जाएंगे Exit Polls के नतीजे, पिछले चुनाव में दिखा था असर

उपमुख्यमंत्री ने कहा, सरकार अर्ली चाइल्डहुड केयर एजुकेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने पर काम कर रही है. यह समय बच्चों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है. इस उम्र में बच्चों में आत्मविश्वास लाना, डर खत्म करना और उनमें समझ विकसित करना बेहद जरूरी है. इस लैब का उद्देश्य बच्चों को सर्वांगीण विकास के अवसर उपलब्ध करवाना और जीवन कौशल विकसित करना है. 

इसके अलावा दिल्ली के टीचर्स को दुनिया की बेस्ट एजुकेशन सिस्टम से परिचित कराने और उनसे सीखाने के लिए आईआईएम, एनआईई सिंगापुर, कैम्ब्रिज, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी आदि जैसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रमुख एक्सपोजर विजिट के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है. मनीष सिसोदिया ने कहा, 2015 के बाद से दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन का बेंचमार्क स्थापित करने पर फोकस किया है. हमनें दिल्ली के सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को वल्र्ड-क्लास बनाने के साथ-साथ राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षकों को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने और बच्चों में ग्रोथ माइंडसेट डेवलप करने पर काम किया है. इसके लिए बजट का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा को आवंटित किया गया है.

ये भी पढ़ें- MCD Election: आज शाम 5 बजे चुनाव आयोग करेगा तारीखों का ऐलान

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली सरकार के सभी स्कूल स्टेट-ऑफ-आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस हैं जिसमें स्मार्ट क्लासरूम, लैब, कंप्यूटर लैब, मोंटेसरी लैब और विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं शामिल हैं. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने टीचर-ट्रेनिंग और माइंडसेट करिकुलम पर भी व्यापक रूप से काम किया है. 'हमने यह सुनिश्चित किया कि हमारे टीचर्स दुनिया की बेस्ट एजुकेशन सिस्टम को जानें और उनसे सीखें. इसके लिए उन्हें आईआईएम, एनआईई सिंगापुर, कैम्ब्रिज, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी आदि जैसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रमुख एक्सपोजर विजिट के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया. इन एक्सपोजर ने टीचर्स में छात्रों और अभिभावकों के प्रति उनके दृष्टिकोण को बदला और उनके प्रोफेशनल स्किल्स को बेहतर किया है.'

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement