Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Excise Policy Case: केजरीवाल की मुश्किल बढ़ी, ED ने भेजा तीसरा समन, दो बार नोटिस पर नहीं गए हैं दिल्ली CM

Delhi Liquor Scam Updates: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाला केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 3 जनवरी को पूछताछ के पेश होने को कहा है. इसे AAP राजनीति से प्रेरित नोटिस बता रही है.

Latest News
Delhi Excise Policy Case: केजरीवाल की मुश्किल बढ़ी, ED ने भेजा तीसरा समन, दो बार नोटिस पर नहीं गए हैं �दिल्ली CM
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Liquor Policy Case Latest News- दिल्ली के शराब घोटाला केस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इस मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने केजरीवाल को तीसरी बार समन जारी कर दिया है और उन्हें पूछताछ के लिए 3 जनवरी को पेश होने का आदेश दिया है. केजरीवाल इससे पहले दो बार ED के नोटिस की अनदेखी कर चुके हैं, लेकिन यदि इस बार भी वे ऐसा करते हैं तो उन्हें कानूनी प्रक्रिया का सामना करना पड़ सकता है. इसमें उनके खिलाफ ED की मांग पर कोर्ट से गैरजमानती वारंट भी जारी किया जा सकता है. दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam) को लगातार राजनीति से प्रेरित आरोप बताकर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाने का विरोध कर रही है. 

विपश्यना के कारण नहीं गए थे दूसरे नोटिस पर

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पहली बार अक्टूबर में समन जारी किया गया था, लेकिन केजरीवाल पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे थे. इसके बाद ईडी ने 18 दिसंबर को दूसरी बार समन दिया था, जिसमें केजरीवाल को 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा गया था. लेकिन केजरीवाल इससे पहले ही 20 दिसंबर को विपश्यना के लिए पंजाब पहुंच गए थे. केजरीवाल ने इसकी जानकारी ईडी को दे दी थी, जिसमें कहा गया था कि पंजाब के होशियारपुर जिले के गांव महिलावाली स्थित धम्म ध्वज विपश्यना साधना केंद्र में उनके 10 दिन रहने का कार्यक्रम पहले से ही तय है. इसके लिए सारी व्यवस्था हो चुकी है. यहां वे सालाना विपश्यना साधना के लिए 10 दिन तक मौजूद रहेंगे यानी 30 दिसंबर को वे दिल्ली लौटेंगे. 

केजरीवाल ने 6 पेज के जवाब में ईडी को बता दिया था कि व्यक्तिगत पेशी के लिए उनके खिलाफ जारी किया गया नोटिस 'कानून के अनुरूप नहीं है' और इसे वापस लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा था कि उनके पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है. उन्होंने अपना पूरा जीवन ईमानदारी और पारदर्शी तरीके से बिताया है. अब ईडी ने उन्हें इस मामले में तीसरा समन भी भेज दिया है.

सीबीआई भी कर चुकी है पूछताछ

दिल्ली एक्साइज पॉलिसी केस में इससे पहले सीबीआई ने भी इस साल अप्रैल में दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP सुप्रीमो केजरीवाल से पूछताछ की थी. हालांकि केजरीवाल का नाम पिछले साल अगस्त में इस मामले को लेकर सीबीआई की तरफ से दर्ज की गई FIR में आरोपी के तौर पर शामिल नहीं था. इस मामले में अब तक दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया जा चुका है. इन दोनों को भी पूछताछ के लिए बुलाने के बाद गिरफ्तार किया गया है. कहा जा रहा है कि केजरीवाल इसी कारण पूछताछ के लिए पेश नहीं होना चाहते हैं.

तीसरे समन पर भी पेश नहीं केजरीवाल तो ED के पास क्या विकल्प?

  • Prevention Of Money Laundring Act (PMLA) की धारा 50 के तहत कोई भी शख्स ED के तीन ही समन की अनदेखी कर सकता है. 
  • तीसरे समन पर भी CM केजरीवाल पेश नहीं होते हैं तो ED कोर्ट के जरिये उनके खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी करा सकती है.
  • गैरजमानती वॉरंट जारी होने पर भी केजरीवाल कोर्ट में पेश नहीं होते हैं तो ED की तरफ से उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है.
  • ED की तरफ से CM केजरीवाल के आवास पर छापेमारी कर ठोस सबूत तलाशने का भी विकल्प. इसमें उन्हें सीधे गिरफ्तार कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement