Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Government: सौरभ भारद्वाज और आतिशी मारलेना ने ली शपथ, जानिए किसे कौन सा मंत्रालय मिला

Arvind Kejriwal Government: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जगह दोनों को लिया है.

Delhi Government: सौरभ भारद्वाज और आतिशी मारलेना ने ली शपथ, जानिए किसे कौन सा मंत्रालय मिला

Saurabh Bhardwaj और Atishi Marlena ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Saurabh Bhardwaj and Atishi Marlena- दिल्ली सरकार की कैबिनेट में दो नए मंत्रियों के तौर पर सौरभ भारद्वाज और आतिशी मारलेना की एंट्री हो गई है. आम आदमी पार्टी के इन दोनों विधायकों को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में शपथ ग्रहण कराई. केजरीवाल ने इन दोनों को मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की जगह कैबिनेट में शामिल करने की सिफारिश उपराज्यपाल को भेजी थी. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया शराब घोटाले और हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में फिलहाल जेल में बंद हैं. मनीष को सीबीआई रिमांड पर सौंपे जाने के बाद दोनों मंत्रियों ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को अपने इस्तीफे सौंप दिए थे.

ये मंत्रालय संभालेंगे सौरभ और आतिशी

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य और उद्योग विभाग के अलावा शहरी विकास व जल मंत्रालय भी सौंपे हैं. सौरभ दिल्ली जल बोर्ड के भी उपाध्यक्ष हैं. आतिशी मारलेना को सिसोदिया के बहुचर्चित शिक्षा मंत्रालय के साथ ही पीडब्ल्यूडी, बिजली और पर्यटन विभाग की भी जिम्मेदारी दी गई है. आम आदमी पार्टी सूत्रों के हवाले से PTI ने बताया कि आतिशी और भारद्वाज अब 17 मार्च से शुरू हो रहे दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र में बतौर मंत्री हिस्सा लेंगे. 

'देर रात तक काम करेंगे, सुबह जल्दी उठकर जुटेंगे'

सौरभ भारद्वाज ने मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद कहा कि यह पार्टी और सरकार के लिए मुश्किल समय है. केंद्र सरकार अपने सारे संसाधन, अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल दिल्ली सरकार के खिलाफ कर रही है. परीक्षा की इस घड़ी में अगर मुख्यमंत्री ने भरोसा और विश्वास जताया है तो हमें इस मौके पर खरा उतरना होगा. हम देर रात तक काम करेंगे और फिर सुबह जल्दी उठकर काम पर लग जाएंगे.

क्यों दिए गए हैं सौरभ को और आतिशी को शिक्षा मंत्रालय

केजरीवाल सरकार के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा, दोनों ही सबसे अहम मंत्रालय हैं, क्योंकि मुख्यमंत्री केजरीवाल अपने स्वास्थ्य मंत्रालय के 'मोहल्ला क्लीनिक' मॉडल और शिक्षा मंत्रालय के 'आदर्श सरकारी स्कूल' मॉडल का प्रचार पूरे देश में करते रहे हैं. 
सौरभ और आतिशी को ये दोनों विभाग सौंपने का खास कारण है.

दरअसल सौरभ भारद्वाज पार्टी के सबसे पुराने सदस्यों में से एक हैं. वे पहली बार साल 2013 में विधायक बने थे. सौरभ इससे पहले भी साल 2013 में केजरीवाल के नेतृत्व में पहली बार बनी दिल्ली की आप सरकार में कुछ वक्त तक मंत्री रहे थे. दिल्ली में हर साल गर्मियों में पानी की समस्या पैदा होती है. केजरीवाल ने सौरभ को दिल्ली जल बोर्ड का उपाध्यक्ष बना रखा है, जिसमें पानी के मुद्दे पर उनकी कुशलता की प्रशंसा हुई है.

साल 2020 में आप की पहली बार विधायक बनी आतिशी भी पार्टी की शुरुआत से ही जुड़ी हुई हैं. आतिशी भी मनीष सिसोदिया के 'एजुकेशन मॉडल' में शामिल रही हैं. वे शिक्षा मामलों पर सिसोदिया की सलाहकार की भूमिका निभा चुकी हैं. ऐसे में वे सिसोदिया की अनुपस्थिति में भी उनके शिक्षा मॉडल को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement