Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Power Crisis : Delhi में गर्मियों में गहरा सकती है बिजली जाने की समस्या

दादरी संयंत्र की बिजली 1 अप्रैल से हरियाणा को दिए जाने के फ़ैसले के बाद से दिल्ली में बिजली की समस्या बढ़ सकती है.

Power Crisis : Delhi में गर्मियों में गहरा सकती है बिजली जाने की समस्या
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : देश की राजधानी दिल्ली में हीट वेव(Heat Wave in Delhi) की समस्या बनी हुई है. गर्म हवाओं के इस दौर में शायद दिल्ली पर अगला  संकट आने वाला है. दिल्ली में कुल 46 लाख बिजली उपभोक्ताओं को बिजली का संकट झेलना पड़ सकता है. दिल्ली में 68% उपभोक्ताओं को बिजली अधिकतर दो  BSES संयंत्र से मिलती है. बाक़ी लोगों को बिजली की आपूर्ति टाटा पावर से होती है. पावर कट की समस्या BSES उपभोक्ताओं को हो सकती है. 


दादरी स्टेज 2 पावर प्लांट की बिजली लेगा हरियाणा 
दिल्ली में  BSES  के दोनों संयंत्रों को NTPC’s दादरी स्टेज 2 पावर प्लांट से 718 मेगावॉट मिलती है. एक अप्रैल से यह पावर प्लांट हरियाणा को 728 मेगावॉट बिजली देने जा रहा है. दिल्ली के पावर यूटिलिटीज से मिली जानकारियों के अनुसार सेन्ट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी ने दिल्ली सरकार को इस बाबत कोई पूर्व सूचना नहीं दी थी. गौरतलब है कि दिल्ली में गर्मियों में लगभग 7,323 मेगावॉट बिजली की ज़रूरत होती है.  अनुमान है कि 2022 की गर्मियों में यह मांग लगभग 8,000 मेगावॉट तक हो सकती है. 

10 घंटे लंबे Power Cut से लेकर दवाई की घोर किल्लत, इतने बिगड़ गए हैं  Sri Lanka के हालात 

सोमवार को इस बाबत जानकारी देते हुए पावर मिनिस्ट्री(Power Ministry) के सेक्रटरी राजा रामास्वामी ने कहा था कि दिल्ली के द्वारा  दादरी स्टेशन 2 से उत्पादित बिजली को सरेंडर करने के बाद एनटीपीसी(NTPC) और हरियाणा सरकार की सहमति से तय किया गया है कि वहां से उपलब्ध 728 मेगावॉट बिजली को  01.04.2022 से 31.10.202 के बीच हरियाणा को दिया जाएगा.  रामास्वामी ने अपनी बात सीईओ को लिखे ख़त  में व्यक्त की थी. 

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करे.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement