Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: दिल्ली एनसीआर में हुई भीषण गर्मी की शुरुआत, जानें कब मिलेगी राहत और आज कैसा रहेगा मौसम

Delhi NCR Weather Forecast: उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है. वहीं कई राज्यों में तो लू ने भी लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. इस बीच गुरुवार दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है.

Weather Update: दिल्ली एनसीआर में हुई भीषण गर्मी की शुरुआत, जानें कब मिलेगी राहत औ��र आज कैसा रहेगा मौसम

Delhi NCR Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Rain) में बारिश के आसार खत्म हो गए हैं. ऐसे में यहां लगातार बढ़ती गर्मी और तेजी से 40 डिग्री के मार्क को छूने को बेताब दिख रहा पारा लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि 17 अप्रैल पर दिल्ली NCR का पारा 40 डिग्री के करीब जा सकता है लेकिन वर्तमान स्थिति यह है कि अनुमान से इतर दो दिन पहले ही तापमान 40 डिग्री पहुंचने की आशंकाएं हैं. गुरुवार दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए सीजन का सबसे गर्म दिन रहा था और आज शुक्रवार को एक बार फिर गर्मी अपना प्रकोप दिखा सकती है. 

दरअसल, लगातार बढ़ती गर्मी के बीच गुरुवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन साबित हुआ है. इस दौरान पूरे दिन तेज धूप रही और औसत अधिकतम तापमान 39 डिग्री के करीब ही रहा. रिपोर्ट के मुताबिक चार क्षेत्रों में यह पारा 40 डिग्री के पार भी पहुंच चुका है. IMD का पूर्वानुमान है कि जल्द ही तापमान 41 डिग्री को छुएगा जिसके साथ भयंकर लू भी चल सकती है. 

रोते हुआ बोला अतीक 'मेरे कारण हुआ ऐसा', अखिलेश ने बताया फेक एनकाउंटर

कैसा रहेगा आज का मौसम

आज के मौसम की बात करें तो IMD के अनुमान के मुताबिक शुक्रवार को आसमान साफ रहने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. IMD के अनुसार अगले चार-पांच दिनों में गर्मी तेजी से बढ़ सकती है और पारा 41 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही लोगों को लू के थपेड़े भी झेलने पड़ सकते हैं. 

क्या है प्रदूषण की स्थिति

अहम बात यह है कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है. इस दौरान वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को भी ''मध्यम'' से ''खराब'' श्रेणी में रही थी. इसको लेकर सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 211, फरीदाबाद का 108, गाजियाबाद का 190, ग्रेटर नोएडा का 212, गुरुग्राम का 198 और नोएडा का 196 दर्ज किया गया. अनुमान है कि अभी दिल्ली के प्रदूषण और एयर क्वालिटी में कोई खास बदलाव नहीं होगा. 

दिल्ली में 3 दिन में तीन गुना हुए डेली केस, नवजात बच्चा और AIIMS के 4 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव

बता दें कि देश के दो राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी पड़ने लगी है और वहां लू का प्रकोप भी दिखने लगा है. ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान है कि बहुत जल्द ही दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भी हीटवेव का प्रकोप दिख सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement