Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake: मोरक्को में तबाही के बीच भारत में भी आया भूकंप, इन दो राज्यों में हिल गई धरती

Tripura Earthquake News: त्रिपुरा के धर्मनगर में शनिवार दोपहर को भूकंप आया है. इससे पहले मोरक्को में आए भूकंप में एक पूरा शहर ध्वस्त होने से सैकड़ों लोग मरे हैं.

Earthquake: मोरक्को में तबाही के बीच भारत में भी आया भूकंप, इन दो राज्यों में हिल गई धरती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिेंदी: Earthquake News- भूंकप के कारण मोरक्को में सैकड़ों लोगों की मौत के बीच धरती के झटकों ने भारत में भी दहशत पैदा कर दी है. उत्तरपूर्वी राज्य त्रिपुरा के धर्मनगर में शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इन झटकों के चलते सुबह से टीवी पर मोरक्को भूकंप से मची तबाही देख रहे लोगों में खौफ फैल गया है. हालांकि त्रिपुरा में आया भूकंप रिक्टर स्केल पर बहुत ज्यादा तीव्रता वाला नहीं था. इसके चलते कोई खास नुकसान होने की सूचना नहीं है. इसके अलावा असम के बारपेटा में भी शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Centre For Seismology) के मुताबिक, त्रिपुरा में आए भूकंप के झटके 4.4 मैग्नीट्यूड के थे, जबकि उससे पहले असम में आया भूकंप 3.2 मैग्नीट्यूड का था.

असम में थे दोनों भूकंप के केंद्र

असम के बारपेटा में भूकंप के झटके सुबह 4.20 बजे महसूस किए गए, जिनका केंद्र सतह से 24 किलोमीटर नीचे था. त्रिपुरा में दोपहर 3.48 बजे आए भूकंप का केंद्र धर्मनगर से 72 किलोमीटर दूर उत्तर पूर्व में असम के कछार में जमीन से करीब 43 किलोमीटर नीचे था. जमीन में बेहद गहराई पर केंद्र होने के चलते सतह पर इस भूकंप का बहुत ज्यादा असर नहीं रहा है.

मोरक्को में भूकंप से अब तक 632 लोगों की मौत

मोरक्को में शुक्रवार-शनिवार की मध्य रात्रि आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है. इन झटकों के कारण इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गई हैं, जिसके चलते सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. शनिवार शाम तक 632 लोगों के मरने की सूचना मिल चुकी थी, जबकि हजारों लोग बेघर हो गए हैं. इस भूकंप का केंद्र मार्राकेश से दक्षिण-पश्चिम की ओर 71 किलोमीटर दूर था. पृथ्वी के तल से इसकी गहराई 18.5 किलोमीटर आंकी गई है. सोशल मीडिया पर कई भयावह वीडियो सामने आए हैं जिनमें देखा जा सकता है कि भूकंप के चलते टूट गई इमारतें ढह रही हैं और लोग चीखते हुए इधर-उधर भाग रहे हैं. रात के अंधेरे में ही हजारों लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे, इसके बावजूद सैकड़ों लोगों की जान चली गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement