Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP: साल में दो बार मिलेगा मुफ्त LPG सिलेंडर लेकिन होली-दिवाली पर ही मिले, यह जरूरी नहीं...

सरकार ने दो समय तय कर दिए हैं. जनवरी से मार्च और अक्टूबर से दिसंबर तक राज्य में 1.65 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त गैस की छूट दी जाएगी.

UP: साल में दो बार मिलेगा मुफ्त LPG सिलेंडर लेकिन होली-दिवाली पर ही मिले, यह जरूरी नहीं...
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शानदार जीत हुई. वहीं बहुमत मिलने और पार्टी के एक बार फिर सत्ता में आने के साथ ही अब सरकार पर अपनी चुनावी घोषणाओं को पूरा करने का दबाव भी आने लगा है. चुनाव के दौरान पार्टी ने जनता से कई वादे किए थे. इनमें से एक वादा दो मुफ्त सिलेंडर (Free Cylinder) देने का भी था.

बीते 15 फरवरी के दिन केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा नेता अमित शाह (Amit Shah) ने औरेया के दिबियापुर में दिए अपने भाषण में कहा था, '10 मार्च को भाजपा को सरकार में वापस लाएं और 18 मार्च (होली) को मुफ्त गैस सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा'. हालांकि अब सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि मुफ्त सिलेंडर होली-दिवाली पर नहीं आएगा.

दरअसल केंद्र सरकार की उज्ज्वला स्कीम (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत मिलने वाले दो मुफ्त सिलेंडर हिंदू त्योहारों होली (Holi) और दिवाली (Diwali) पर नहीं मिलेंगे. बल्कि इसके लिए सरकार ने दो समय तय कर दिए हैं. जनवरी से मार्च और अक्टूबर से दिसंबर तक राज्य में 1.65 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त गैस की छूट दी जाएगी. इसके साथ ही सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि उज्ज्वला स्कीम के तहत मिलने वाले मुफ्त सिलेंडरों को किसी धर्म के साथ न जोड़ा जाए.

ये भी पढ़ें- पिता के साथ रिश्ता तोड़ने पर बेटी को नहीं है खर्च मांगने का हकः  Supreme Court 

यही नहीं सरकार राज्य के करीब 15 करोड़ गरीब लोगों के लिए मार्च के बाद भी मुफ्त राशन वितरण जारी रखने की योजना बना रही है. इसे लेकर खाद्य एवं नागरिक वितरण विभाग के एडिश्नल कमिश्नर अनिल कुमार दुबे ने कहा, 'मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण योजना का किसी भी धर्म के धार्मिक त्योहार से कोई संबंध नहीं है.' उन्होंने कहा, 'योजना को एक निर्धारित अवधि में क्रियान्वित करने से इसका प्रभावी कार्यान्वयन और व्यापक पहुंच सुनिश्चित होगी.' उन्होंने यह भी पुष्टि की है कि मुफ्त राशन योजना को मार्च के बाद बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से विचार किया जा रहा है.

बता दें कि मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उज्ज्वला स्कीम को हरी झंडी दिखाई थी. जबकि यूपी में योजना के पहले चरण के दौरान लगभग 1.47 करोड़ कनेक्शन प्रदान किए गए थे, दूसरा चरण जो पिछले साल अगस्त में महोबा से शुरू किया गया था, उसमें अतिरिक्त 20 लाख गैस कनेक्शन का प्रस्ताव दिया था.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement