Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gyanvapi Case: वाराणसी कोर्ट में आज अहम सुनवाई, नंदी के सामने की दीवार हटाने की मांग

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे में शिवलिंग मिलने के बाद विराजमान नंदी को लेकर याचिका दाखिल की गई है. 

Gyanvapi Case: वाराणसी कोर्ट में आज अहम सुनवाई, नंदी के सामने की दीवार हटाने की मांग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) के सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने के बाद मामला और गर्मा गया है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी शिवलिंग वाले स्थान को सील करने और उसकी सुरक्षा के आदेश दे दिए हैं. अब इस मामले को लेकर वाराणसी की सिविल कोर्ट में एक और याचिका दाखिल की गई है. कोर्ट आज इस मामले की सुनवाई करेगा कि क्या काशी विश्वनाथ मंदिर में मौजूद नंदी के सामने की दीवार को तोड़ा जाएगा या नहीं.  

सर्वे को बढ़ाने की मांग
ज्ञानवापी मस्जिद
 परिसर में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद इस मामले में नई याचिका दाखिल की गई है. दरअसल काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विराजमान नंदी के ठीक सामने यह शिवलिंग पाया गया है. इसका मुंह ठीक मस्जिद की ओर है. ऐसे में श्रंगार गौरी मामले में वादी तीन महिलाओं सीता साहू, मीनू व्यास और रेखा पाठक की ओर से एक नई याचिका दाखिल की गई है. इसमें मांग की गई है कि सर्वे को आगे बढ़ाया जाए. साथ ही इसमें मांग की गई है कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जिस जगह नंदी विराजमान हैं उसके सामने की दीवार को तोड़कर वहां सर्वे कराया जाए. इसके अलावा तहखाने के एक कमरे को पूरी तरह खाली कराकर फिर से सर्वे की भी मांग की गई है. साथ ही पश्चिमी दीवार के पीछे चट्टान और मलबे को हटाकर वहां भी सर्वे की मांग की गई है.

ये भी पढ़ेंः Places of worship act: प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट क्या है? ज्ञानवापी केस में क्यों बन सकता है सबसे बड़ा आधार 

वजूखाने को लेकर भी याचिका
इस मामले में एक याचिका यूपी प्रशासन की ओर से भी दाखिल की गई है. वाराणसी के जिला शासकीय अधिवक्ता यानी डीजीसी सिविल की तरफ से दायर याचिका में कहा गया है कि, वजू खाना सील किए जाने की वजह से नमाजी वजू नहीं कर पा रहे हैं. वहीं उसके अंदर मौजूद मछलियों के जीवन पर भी खतरा पैदा हो गया है. 

ये भी पढ़ेंः Places of worship act का क्या है सेक्शन-4 जिससे ज्ञानवापी और मथुरा को मिल सकती है राहत?

सर्वे रिपोर्ट के लिए 2 दिन का समय
इससे पहले एडवोकेट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह की ओर सर्वे की रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय मांगा गया है. उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिन तक सर्वे का काम चला. अजय प्रताप सिंह ने बताया कि लगभग 10 घंटे की वीडियोग्राफी, 1500 फोटोग्राफ है. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट को तैयार करने में थोड़ा समय लग सकता है. कोर्ट ने रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय दे दिया है. 

ये भी पढ़ेंः Shahi Eidgah Case: मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद को तुरंत किया जाए सील, कोर्ट में लगाई अर्जी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement