Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Security Tips: कैसे होती है मॉल में कार्ड पिन की चोरी, सरकार ने दिल्ली का वीडियो दिखाकर दी चेतावनी

Cyber Security Hacks: सरकार के साइबर क्राइम विंग ने अपने ट्विटर हैंडल पर दिल्ली के एक मॉल के Adidas स्टोर का वीडियो शेयर कर चेतावनी दी है.

Cyber Security Tips: कैसे होती है मॉल में कार्ड पिन की चोरी, सरकार ने दिल्ली का वीडियो दिखाकर दी चेतावनी

Cyber Fraud in Adidas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Cyber Safety Tips- वर्चुअल करेंसी के इस युग में आप दिन में न जाने कितनी बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं. यहां तक कि सड़क किनारे सब्जी-फल के ठेले लगाने वाले तक के पास अब यूपीआई के जरिये ऑनलाइन पेमेंट लेने की सुविधा है. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जितने ज्यादा बढ़ रहे हैं, उतना ही ज्यादा खतरा आपकी जरा सी लापरवाही से पूरा बैंक खाता साफ हो जाने का भी बढ़ा है. साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के केस तेजी से बढ़े हैं. इनसे बचाव के लिए केंद्र सरकार का साइबर क्राइम (Cyber Crime) डिपार्टमेंट लगातार कैंपेन चलाता रहता है. साथ ही सोशल मीडिया पर भी अवेयरनेस फैलाता रहता है. अब इस डिपार्टमेंट ने बताया है कि कैसे शॉपिंग मॉल्स में चलने वाले बड़े-बड़े स्टोर में फ्रॉड होता है.

पढ़ें- Cyber Crime: क्या है साइबर क्राइम, ठगों ने आपके खाते से उड़ाए पैसे तो कैसे लें कानूनी मदद?

दिल्ली के डीएलएफ मॉल का शेयर किया वीडियो

साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @Cyberdost पर एक वीडियो शेयर किया है. कैप्शन में उन्होंने बताया है कि यह वीडियो दिल्ली के वसंत कुंज स्थित DLF Mall के अंदर मौजूद Adidas Store का है. वीडियो दिख रहा है कि स्टोर में जहां पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड मशीन (POS) लगी हुई है, उसके ठीक ऊपर एक सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. यह कैमरा ऐसे लगा हुआ है कि डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने के दौरान उसकी पूरी डिटेल वीडियो में रिकॉर्ड हो जाती है. साथ ही कार्ड से पेमेंट करने के लिए उसका पिन नंबर भी मशीन पर टाइप करने के दौरान वीडियो में सेव हो जाता है. वीडियो में कैमरे और कार्ड मशीन को लाल घेरे के जरिए फोकस कर उसका खतरा भी समझाया गया है. साथ ही कैप्शन में लिखा है कि अगली बार एटीएम या पीओएस मशीन में अपना PIN या OTP दर्ज कराने से पहले आसपास के कैमरे भी जांच लें.

लोगों ने दिया इस पर जबरदस्त रिएक्शन

साइबर दोस्त ने यह ट्वीट 11 अप्रैल को शेयर किया था. इसे जबरदस्त रिएक्शन मिला है. इसे अब तक 38 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं, जबकि सैकड़ों यूजर्स ने इस पर कमेंट किए हैं. एक यूजर ने लिखा, बिलिंग काउंटर पर सीसीटीवी कैमरे की पोजिशन को लेकर सरकारी गाइडलाइंस कहां हैं. दूसरे यूजर ने लिखा, इस युवक को FIR करानी चाहिए. तीसरे यूजर ने लिखा, लोगों को टेक और नॉन-टेक के बीच के समानांतर को समझना चाहिए. हालांकि इसे लेकर एडिडास कंपनी की तरफ से कोई रिएक्शन नहीं आया है.

रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

  • अपना यूपीआई या डेबिट/क्रेडिट कार्ड पिन दूसरों से छिपाकर ही फीड करें.
  • यदि कोई भी मशीन या वेबसाइट संदिग्ध लग रही है तो वहां ट्रांजेक्शन ना करें.
  • पिन डालते समय की-पैड को अपनी हथेली से छिपा लें ताकि कोई उसे नहीं देख सके.
  • अपना पिन और कार्ड डिटेल कभी भी लिखकर ना रखें ताकि वह दूसरे को ना मिल सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement