Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel में बम बरसा रहे हमास-हिजबुल्लाह, फिर भी घायल भारतीय जवान को Airlift कर लाई Indian Army

भारतीय सेना के हवलदार दक्षिण-पश्चिमी सीरिया में मौजूद गोलान हाइट्स में एक अभियान के दौरान सिर में चोट लगने से घायल हो गए थे, जिन्हें सैन्य विमान में एयरलिफ्ट करके दिल्ली लाया गया है.

Latest News
Israel में बम बरसा रहे हमास-हिजबुल्लाह, फिर भी घायल भारतीय जवान को Airlift कर लाई Indian Army

Indian Army और Indian Air Force ने इजरायल में घायल हुए भारतीय जवान को मिलकर एयरलिफ्ट किया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Israel-Lebanon War के बीच भारतीय सेना ने अपने एक घायल जवान को तेल अवीव से सुरक्षित एयरलिफ्ट किया है, जो वहां दक्षिणी-पश्चिमी सीरिया के गोलान हाइट्स में एक अभियान के दौरान सिर में चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया था. लेबनान से हिजबुल्लाह और गाजा से हमास की तरफ से इजरायल पर बरसाए जा रहे रॉकेटों के बीच भारतीय सेना का विमान अपने जवान को एयर लिफ्ट करने के बाद सुरक्षित दिल्ली पहुंच गया है. भारतीय सेना (Indian Army) ने खुद इस अभियान के सफल होने की जानकारी एक्स (पहले ट्विटर) पर शेयर की है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी भारतीय सेना को इस सफल अभियान के लिए बधाई दी है और अपने जवान के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद जताई है.

इजरायल नहीं संयुक्त राष्ट्र की तरफ से मौजूद था भारतीय जवान

भारतीय सेना के कुछ जवान संयुक्त राष्ट्र विघटन पर्यवेक्षक बल (UNDOF) में सेवा दे रहे हैं. शांति सेना मिशन के तहत काम करने वाले UNDOF की जिम्मेदारी इजरायल और सीरिया के बीच संघर्ष विराम कायम रखने की है. साथ ही दोनों देशों के बीच तनाव की निगरानी करते हुए उसे कम करने का काम भी यह संगठन करता है. भारतीय सेना के हवलदार सुरेश आर. UNDOF की तरफ से गोलान हाइट्स में तैनात थे, जो इजरायल-सीरिया की सीमा पर मौजूद पहाड़ी इलाका है.

एक हादसे के दौरान लगी सिर में गंभीर चोट

PTI-भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, 33 वर्षीय हवलदार सुरेश आर के सिर में गोलान हाइट्स में 20 सितंबर को ड्यूटी के दौरान हुई दुर्घटना में गंभीर चोट लग गई थी. उन्हें इलाज के लिए इजरायल की राजधानी तेल अवीव लाया गया था, जहां लेबनान और गाजा की तरफ से लगातार रॉकेट बरस रहे हैं. 

यूएन अस्पताल में चल रहा था इलाज

तेल अवीव के यूएन अस्पताल में सुरेश का इलाज चल रहा था, लेकिन उन्हें बेहतर इलाज के लिए दिल्ली लाने का निर्णय लिया गया. इसके बाद भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना (Indian Air Force), एकीकृत रक्षा स्टाफ (IDS) और सैन्य मामलों के विभाग (DMA) ने आपसी तालमेल से काम करते हुए उन्हें वहां से सुरक्षित एयरलिफ्ट कर लिया है. सुरेश को दिल्ली लाकर भारतीय सेना के रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल (RR Hospital) में भर्ती किया गया है, जहां उनका इलाज शुरू हो गया है. भारतीय सेना ने एक्स पर लिखा,'उल्लेखनीय प्रयासों और तालमेल के तहत रक्षा मंत्रालय के समर्थन से भारतीय सशस्त्र बलों ने गोलान हाइट्स से यूएनडीओएफ के हवलदार सुरेश आर को सफलतापूर्वक निकाल लिया.'

रक्षा मंत्री ने कहा- हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हवलदार सुरेश को निकालने के अभियान में शामिल सभी लोगों को बधाई दी है. राजनाथ ने एक्स पर लिखा,'हमारे घायल सैनिक हवलदार सुरेश आर. को सुरक्षित निकालने की योजना बनाने, इस योजना को सफलता से क्रियान्वित करने और इसमें जबरदस्त तालमेल दिखाने के लिए मैं हमारे सशस्त्र बलों की सराहना करता हूं. हमें अपने सशस्त्र बलों पर गर्व है, जिन्होंने फिर से सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अटूट प्रतिबद्धता दिखाई है.' 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement