Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Army में सिर्फ़ चार साल की नौकरी के बाद ही रिटायर हो जाएंगे जवान? समझिए क्या है प्लान

Indian Army Recruitment: खबरों के मुताबिक, सेना की भर्तियों कि नियमों में आने वाले समय में कुछ बड़े बदलाव किए जा सकते हैं. जल्द इनका ऐलान हो सकता है.

Indian Army में सिर्फ़ चार साल की नौकरी के बाद ही रिटायर हो जाएंगे जवान? समझिए क्या है प्लान

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की तीनों सेनाओं (Army, Navy और Airforce) में भर्ती के नियमों में कुछ बदलाव करने की तैयारी की जा रही है. इनके मुताबिक, भर्ती किए गए सैनिकों में से 100 प्रतिशत सैनिक हर चार साल बाद रिटायर कर दिए जाएंगे. इसके बाद 25 प्रतिशत सैनिकों को फुल टाइम सर्विस का मौका दिया जाएगा. कहा जा रहा है कि जल्द ही इन प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, भर्ती के नियमों पर लगभग सहमति बन गई है और जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है. नए प्रस्तावों को कुछ सैनिकों को ट्रेनिंग सहित कुल तीन साल की सर्विस के बाद रिटायर किया जाएगा. कुछ को पांच साल की संविदा की नौकरी करवाई जाएगी. सिर्फ़ 25 प्रतिशत सैनिकों को ही परमानेंट नौकरी के लिए रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें- Bermuda Triangle जाना चाहते हैं ! इस कंपनी ने किया वादा- गायब हुआ जहाज तो पूरे पैसे वापस

30 दिन के अंदर ही वापस बुलाए जाएंगे 25 पर्सेंट सैनिक
चार साल की नौकरी पूरी होने के बाद सभी को रिटायर कर दिया जाएगा. रिटायरमेंट के लगभग 30 दिनों के अंदर ही 25 प्रतिशत सैनिकों को वापस बुला लिया जाएगा. हालांकि, उनकी पिछले चार सालों की सर्विस को वेतन और पेंशन के निर्धारण के लिए गिना नहीं जाएगा. सरकार अपने इन कदमों से बड़ी बचत की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें- डिलिवरी बॉय बना सॉफ्टवेयर इंजीनियर, ऐसे हासिल की कामयाबी 

रिपोर्ट के मुताबिक, नेवी, आर्मी और एयर फोर्स के कुछ ट्रेड इन नियमों के अपवाद भी होंगे और उनमें चार साल की संविदा से परे रखा जा सकता है. उदाहरण के लिए, आर्मी मेडिकल कोर में कार्यरत कर्मचारी. एक प्रस्ताव यह है कि टेक्निकल ब्रांच के लिए उन लोगों को भर्ती किया जाए, जो ITI में पढ़ रहे हों, ताकि उनकी ट्रेनिंग पर समय और पैसा कम खर्च हो.

यह भी पढ़ें- ड्रोन उड़ाने के क्या हैं नियम, कैसे मिलता है लाइसेंस, किसे है अधिकार?

दो सालों से सेना में नहीं हुई भर्ती
आपको यह भी बता दें कि पिछले दो सालों में सेना में कोई भर्ती नहीं हुई है. इस वजह से युवाओं में काफी चिंता और हताशा है. पंजाब और हरियाणा में भर्ती को लेकर विरोध प्रदर्शन भी हो चुके हैं. ऐसे में अगर इस तरह का ऐलान सरकार की ओर से किया जाता है तो युवाओं के लिए और भी समस्या खड़ी हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement