Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'गाजा से अभी नहीं निकाल पाएंगे भारतीयों को' जानें विदेश मंत्रालय ने दिया है क्या अपडेट

India on Israel Hamas War: विदेश मंत्रालय ने बताया कि इजरायल में फंसे भारतीयों के साथ ही नेपाली नागरिक भी ऑपरेशन 'अजय' में निकाले गए हैं, लेकिन गाजा में ऐसा ऑपरेशन चलाना मुश्किल है.

'गाजा से अभी नहीं निकाल पाएंगे भारतीयों को' जानें विदेश मंत्रालय ने दिया है क्या अपडेट

Israel Hamas War Updates: इजरायल संकट पर जानकारी देते विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Israel Palestine War Updates- इजरायल और हमास के बीच चल रही लड़ाई में हालात अभी बेहद खराब हैं. खासतौर पर गाजा में परिस्थितियां ऐसी नहीं हैं कि वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए कोई ऑपरेशन चलाया जा सके. यह बात विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कही है. मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने बताया कि गाजा में चार भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं. उन्हें निकालने की कोशिश में भारत सरकार जुटी हुई है, लेकिन अभी ये आसान नहीं है. हालात सुरक्षित होते ही उन चारों को वहां से निकालकर भारत लाया जाएगा. 

अब तक 1,200 भारतीयों को निकालकर ला चुका है भारत

बागची ने बताया कि इजरायल और फिलिस्तीन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन 'अजय' अभियान चल रहा है, जिसमें अब तक 5 फ्लाइट में 1,200 लोगों को वापस लाया गया है. इनमें 18 नेपाली नागरिक भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि बाकी भारतीयों को निकालने के लिए भी फ्लाइट भेजने का प्लान चल रहा है. अभी हालात पर नजर रखी जा रही है. बागची ने कहा, गाजा में कुल कितने भारतीय हैं, इसका पुख्ता आंकड़ा नहीं मिली है. पहले करब 5 लोग गाजा में थे और 12-13 लोग वेस्ट बैंक में थे. गाजा के हालात देखते हुए उन्हें फिलहाल वहां से निकालना मुश्किल लग रहा है.

23 साल से लगातार फिलिस्तीन की मदद कर रहा भारत

बागची ने यह भी बताया कि अब तक इजरायल-हमास युद्ध में किसी भारतीय की मौत की सूचना नहीं है. उन्होंने कहा, फिलिस्तीन मसले पर हम दो राष्ट्र के सिद्धांत को मानते हैं. साल 2000 से 2023 तक भारत ने लगातार फिलिस्तीन की लगातार आर्थिक मदद की है. अब तक 29.5 मिलियन डॉलर भारत की तरफ से दिए जा चुके हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement