Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024 Voting: बुलेट पर भारी पड़ा बैलेट, पहले चरण में जम्मू-कश्मीर में 59% वोटिंग

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024 First Phase Voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों के लिए मतदान हुआ है. शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान हो चुका था, जिसे लंबे समय तक आतंकवाद से जूझते रहे राज्य में बंपर वोटिंग माना जा रहा है.

Latest News
Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024 Voting: बुलेट पर भारी पड़ा बैलेट, पहले चरण में जम्मू-कश्मीर में 59% वोटिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024 First Phase Voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार को मतदान हुआ है. पहले चरण की वोटिंग अब लगभग खत्म हो चुकी है. घाटी में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार हो रहे विधानसभा चुनाव में भाग लेने के लिए वोटर्स में भारी उत्साह दिखाई दिया है. एकसमय आतंकियों की बंदूक से डरकर पोलिंग बूथ तक नहीं आने वाले वोटर बुधवार को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए लंबी-लंबी लाइन लगाए दिखे. इसके चलते राज्य मे करीब 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण में ही बंपर वोटिंग देखने को मिली है. भारतीय निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक पहले चरण की 24 विधानसभा सीटों पर 59.43% मतदान हुआ है. हालांकि कई बूथ पर देर रात तक लाइन लगी हुई थी. ऐसे में फाइनल आंकड़ा थोड़ा बदल भी सकता है. 

जान लीजिए किस जिले में हुई है कितनी वोटिंग

अनंतनाग जिले में 54.17%, डोडा में 69.33%, कुलगाम मे 62.46%, पुलवामा में 46.55%, रामबन में 69.56% और शोपियां में 53.64% मतदान दर्ज हुआ है. चार दिन पहले तक आतंकियों की गोलियों से गूंज रहे किश्तवाड़ में धमाकेदार वोटिंग हुई है. यहां 79.39% वोट डाले गए हैं. ऐसा लगा है कि मानो जनता ने बुलेट का जवाब बैलेट से दिया है. 

24 सीटों पर हुई है वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में मतदान हो रहे हैं. पहले चरण में मतदान बुधवार (18 सितंबर) को हुआ है, जबकि दूसरे चरण में 25 सितंबर को मतदान होगा. इसके बाद तीसरे व आखिरी चरण का मतदान 1 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. निर्वाचन आयोग 4 अक्टूबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित करेगा. पहले चरण में 24 सीट पर मतदान हुआ है, जिनमें 16 सीट कश्मीर घाटी की और 8 सीट जम्मू रीजन की हैं. इन 24 सीट पर 219 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिनमें 90 निर्दलीय हैं. वोटिंग के लिए 7 जिलों में 3,276 पोलिंग बूथ बनाए गए थे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement