Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

200 बरसों से परिवार ने छिपाया था 'खत', 32 लाख में बिका, दुल्हन के खत में ऐसा क्या था?

कभी सोचा है कि किसी चिट्ठी की कीमत 32 लाख तक हो सकती है? अमेरिका में एक ऐसा ही मामला सामने आया है.

200 बरसों से परिवार ने छिपाया था 'खत', 32 लाख में बिका, दुल्हन के खत में ऐसा क्या था?

सांकेतिक तस्वीर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: अमेरिका में एक दुल्हन के नाम लिखी गई चिट्ठी 32 लाख में बिकी है. सोचिए, जिसकी ये चिट्ठी होगी, वह तो मालामाल हो जाएगा. अमेरिका के रैप कलेक्शन हाउस में एक खत 32 लाख रुपये में नीलाम हुआ है. जानते हैं यह किसका खत है और क्यों इतना महंगा बिका. आइए जानते हैं इसकी कहानी.

    अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति जॉन एडम्स की ने यह चिट्ठी लिखी थी. उनके सिग्नेचर इस चिट्ठी पर थे. उनकी ओर से ही यह चिट्ठी दुल्हन के परिवार को लिखी गई थी. जॉन एडम्स, अमेरिका के संस्थापकों में से एक रहे हैं.

    इसे भी पढ़ें- Viral Video: बाइक की टंकी में दारू तो पेट्रोल कहां था? तस्करी करने वाले लड़के का दिमाग देख जवान भी हैरान

    200 साल तक छिपी थे दुल्हन की चिट्ठी

    जिस परिवार की दुल्हन को यह चिट्ठी मिली थी, उसने 200 साल से छिपा रखा था. परिवार के बाहर के लोग इसके बारे में नहीं जानते थे. यह खत, 14 दिसंबर 1824 को लिखा गया था. इस चिट्ठी को जॉन एडम्स ने अपनी पड़ोसी एलेन मारिया ब्रैकेट को लिखा कि वह दूल्हा और दुल्हन की शादी से खुश हैं. 

    चिट्ठी.

    जॉन एडम्स, पीटर और मिस रॉबिन्सन नाम की एक महिला इस शादी में दूल्हे की तरफ से थे. उन्होंने लिखा था कि वह जीवन भर इस जोड़ी को प्यार और सम्मान देंगे. उन्होंने सिग्नेचर भी किया था.

    क्यों इतना महंगा बिका खत?

    यह खत इसलिए बेहद प्रसिद्ध हुआ क्योंकि इस पर पूर्व राष्ट्रपति जॉन एडम्स के सिग्नेचर थे. वह अमेरिका के संस्थापकों में से एक थे. उन्हें अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में लोग आज भी सम्मान के साथ याद करते हैं. यह खत, चमड़े से बंधे एक गिफ्ट एल्बम में रखा गया है.

    इसे भी पढ़ें- किंग कोबरा को लगी प्यास, बोतल से गटकने लगा पानी, यकीन न हो तो देखें VIDEO

    किसने करीदा है खत?

    यह खत किसने खरीदा है, अभी तक यह जानकारी सामने नहीं आ सकी है. लोगों का कहना है कि इतने पुराने खत को संजोने की चाह हर किसी को होगी.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement