Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जस्टिस DY चंद्रचूड़ के CJI बनने पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, 9 नवंबर को संभालेंगे कार्यभार

DY Chandrachud New CJI: जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को भारत का नया मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. वह वर्तमान CJI यूयू ललित की जगह लेंगे.

जस्टिस DY चंद्रचूड़ के CJI बनने पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, 9 नवंबर को संभालेंगे कार्यभार

Justice DY Chandrachud

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस धनंजय डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud CJI) को देश के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है. जस्टिस चंद्रचूड़ वर्तमान CJI यूयू ललित की जगह लेंगे. वह 9 नवंबर को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे. केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

मौजूदा सीजेआई उदय उमेश ललित (UU Lalit) के 65वर्ष की आयु पूरी कर लेने पर सेवानिवृत्त हो जाने के एक दिन पहले 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे. सीजेईई यूयू ललित का 74 दिनों का कार्यकाल 10 नवंबर को समाप्त हो रहा है. बता दें कि CJI के पद पर जस्टिस चंद्रचूड़ का कार्यकाल 2 साल का होगा. वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे.

बता दें कि बीते 7 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने मौजूदा चीफ जस्टिस यूयू ललित ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर डीवाई चंद्रचूड़ को अपना उत्तराधिकारी नामित करने के लिए कहा था. सुप्रीम कोर्ट में आज सभी जजों की एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें सभी ने सुप्रीम कोर्ट के अगले CJI के रूप में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की अनुशंसा की गई थी.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी को कांग्रेसी नेता की नसीहत, कहा- भारत जोड़ो यात्रा छोड़ो, हिमाचल-गुजरात जाओ

Who is DY Chandrachud?
डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud ) देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ (YV Chandrachud) के बेटे हैं. खास बात यह है कि उनके पिता YV Chandrachud के नाम सबसे लंबे समय तक देश का मुख्य न्यायाधीश रहने का रिकॉर्ड दर्ज है. वह 7 साल 4 महीने मुख्‍य न्‍यायाधीश रहे थे. उन्‍हें 'आयरन हैंड्स' के नाम से भी जाना जाता है. धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (DY Chandrachud ) सुप्रीम कोर्ट के जज हैं. इससे पहले वह इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस और बॉम्बे हाई कोर्ट के जज भी रह चुके हैं. वर्तमान में वह नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन भी हैं. 

ये भी पढ़ें- क्या देश में बदलेगा नफरत का माहौल? RSS के साथ बातचीत को मुस्लिम धर्मगुरुओं की 'मुहर'

दिल्ली से की है कानून की पढ़ाई
डी.वाई चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर 1959 को हुआ था. उनके पिता जहां भारत के पूर्व मुख्य न्यायधीश हैं. वहीं उनकी मां प्रभा एक शास्त्रीय संगीतज्ञ हैं. डी.वाई.चंद्रचूड़ ने सन् 1979 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स और मैथ में ग्रेजुएशन की थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी की लॉ फैकल्टी से लॉ की डिग्री ली और हार्वर्ड लॉ स्कूल से लॉ में मास्टर्स किया. सन् 1986 में हार्वर्ड से ही उन्होंने ज्यूरिडिशयल साइंस में डॉक्टरेट भी की. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement