Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कानपुर अग्निकांड मामले में बड़ी कार्रवाई, SDM सस्पेंड, लेखपाल अरेस्ट, 39 के खिलाफ केस दर्ज

Kanpur Dehat: सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद को सस्पेंड कर दिया गया है. जबकि मुख्य आरोपी लेखपाल को गिरफ्तार किया गया है.

कानपुर अग्निकांड मामले में बड़ी कार्रवाई, SDM सस्पेंड, लेखपाल अरेस्ट, 39 के खिलाफ केस दर्ज

Kanpur Dehat 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कानपुर देहात के एक गांव में सोमवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान मां-बेटी की कथित तौर पर आत्मदाह करने के मामले में उप जिलाधिकारी (SDM), थानाध्यक्ष, चार लेखपालों, एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मियों सहित 39 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. सरकार ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं पुलिस ने मुख्य आरोपी लेखपाल को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस महानिरीक्षक (कानपुर रेंज) प्रशांत कुमार ने बताया कि हत्या, हत्या के प्रयास के अलावा मवेशियों को मारने या अपंग करने, घर को नष्ट करने के इरादे से आग लगाने और जानबूझकर अपमान करने के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है जिसकी पहचान अब तक उजागर नहीं की गई है. उन्होंने कहा कि पीड़ितों के घर को गिराने में इस्तेमाल की गई जेसीबी को जब्त कर लिया गया है. पीड़ित परिवार के सदस्यों और ग्रामीणों ने मां-बेटी के शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें- जल रहा 'कानपुर देहात', मां-बेटी के जिंदा जलने पर सोशल मीडिया पर फूट रहा जनता का गुस्सा

डिप्टी CM ने पीड़ित परिवार से की बात
पीड़ित परिवार के सदस्य और ग्रामीण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने के बाद ही पुलिस को शव परीक्षण के लिए ले जाने की अनुमति देने की अपनी मांग पर अड़े हुए है. इस बीच डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने पीड़ित परिवार से वीडियो कॉल पर बात की है. इस दौरान पीड़ित परिवार ने अपनी मांगें डिप्टी सीएम के सामने रखीं. इसके बाद जिला प्रशासन व शासन स्तर को पीड़ित परिवार की मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने लिए आश्वासन दिया गया गया. पीड़ित परिवार ने खेती के लिए जमीन, मुआवजा, सरकारी नौकरी और सुरक्षा की मांग की थी.

पुलिस अधिकारी ने यह भी बताया कि दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें स्टेशन अधिकारी (रूरा) दिनेश गौतम भी शामिल हैं, उन्हें जल्द ही निलंबित किया जा सकता है. महानिरीक्षक ने कहा कि दो महिलाओं की मौत के बाद इलाके में तनाव को देखते हुए गांव और उसके आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. हालांकि, उन्होंने ने समाजवादी पार्टी (सपा) के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को को मडौली गांव जाने से रोकने के बारे में न तो पुष्टि की और न ही उसा खंडन किया.

ये भी पढ़ें-  Video: Kanpur-Bulldozer Action के विरोध में मां-बेटी ने किया आत्मदाह, जलकर खाक हो गई झोपड़ी, दोनों की मौत

मां-बेटी की हुई थी मौत
गौरतलब है कि सोमवार शाम कानपुर देहात जिले के रूरा थाना इलाके के मडौली गांव में अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान सोमवार को एक महिला और उसकी बेटी ने कथित तौर पर अपनी झोपड़ी में खुद को आग लगा ली थी. जिससे दोनों की मौत हो गई. मृतकों की पहचान प्रमिला दीक्षित (45) और उनकी बेटी नेहा दीक्षित (20) के रूप में हुई है, जिन्होंने 'ग्राम समाज' भूमि पर अतिक्रमण हटाने के लिए गए पुलिस, जिला प्रशासन और राजस्व टीम के सामने यह घातक कदम उठाया. घटना से आक्रोशित परिजनों एवं उनके समर्थकों ने लेखपाल अशोक सिंह की पिटाई कर दी, जिसके बाद अतिक्रमण रोधी टीम वहां से भाग गई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement