Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kerala Rains: उफान पर नदियां, जलमग्न हुए शहर... मूसलाधार बारिश ने मचाई तबाही, 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

kerala Rain Forecast: मौसम विभाग ने केरल के आठ जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. राज्य में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है.

Kerala Rains: उफान पर नदियां, जलमग्न हुए शहर... मूसलाधार बारिश ने मचाई तबाही, 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केरल (Kerala Rains) में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. बारिश की वजह से नदिया उफान पर बह रही हैं. मौसम विभाग ने राज्य के उत्तरी हिस्से के आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. मुल्लापेरियार जलाशय के तीन द्वारा आज खोले गए हैं ताकि अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सके.

मौसम विभाग (IMD) लगभग रोजाना ही केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल के इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कसारगोड जिलों के लिए भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.केरल में जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टाइन ने कहा कि मुल्लापेरियार जलाशय के तीन द्वारा शुक्रवार को खोले गए हैं ताकि अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सके. 

ये भी पढ़ें- Optical Illusion: जंगल में मजे से घूम रहा है एक जिराफ, केवल 10% लोगों को ही आया नजर, आपको दिखा? 

नदी का बहाव 7.27 मीटर से ऊपर पहुंचा
उन्होंने बताया कि त्रिशूर में चालकुडी नदी में पानी की मात्रा पिछले कुछ घंटों से 7.27 मीटर से अधिक बनी हुई है. उन्होंने कहा कि यह राहत की बात है कि नेल्लियाम्पति क्षेत्र में उतनी बारिश नहीं हुई जितनी होने की उम्मीद थी. मंत्री ने कहा, ‘मौसम विभाग ने बारिश सबंधी गतिविधियों के अब दक्षिणी कर्नाटक की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया है. आज केरल के उत्तरी जिलों के लिए बारिश संबंधी चेतावनी जारी की गई है. गुरुवार को इडुक्की में सबसे अधिक बारिश हुई थी. 

ये भी पढ़ें- परिवार के लिए काल बना सांप, 3 दिन में 3 भाइयों को डंसा, 2 की मौत, 1 की हालत गंभीर

अब तक 19 लोगों की मौत
रोशी ऑगस्टाइन ने कहा, ‘केरल में कल चार से 11 सेंटीमीटर बारिश हुई थी. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) के अनुसार, राज्य में 31 जुलाई से बारिश व बाढ़ संबंधी घटनाओं में कम से कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है. 

क्या होता है रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट का मतलब
रेड अलर्ट के तहत 24 घंटों में भारी से बेहद भारी बारिश यानी 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने की, जबकि ऑरेंज अलर्ट के तहत छह सेंटीमीटर से लेकर 20 सेंटीमीटर तक बेहद भारी बारिश और येलो अलर्ट के तहत छह से 11 सेंटीमीटर तक भारी बारिश होने की आशंका होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement