Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग की Rahul Gandhi को चेतावनी, कहा 'नहीं चलेंगे जेबकतरा, पनौती जैसे डायलॉग'

Lok Sabha Elections 2024: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष Rahul Gandhi पर इन डॉयलॉग के लिए कार्रवाई करने के आदेश दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में चुनाव आयोग को दिए थे.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग की Rahul Gandhi को चेतावनी, कहा 'नहीं चलेंगे जेबकतरा, पनौती जैसे डायलॉग'

Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: देश में लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक रैलियों की बाढ़ के बीच पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) से चेतावनी मिल गई है. चुनाव आयोग (ECI) ने राहुल गांधी को जनता के सामने बोलते समय शब्दों की मर्यादा का ध्यान रखने की सलाह दी है. ECI ने इसके लिए राहुल गांधी का बाकायदा एडवाइजरी जारी की है, जिनमें जन सभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विपक्षी नेताओं पर जुबानी तीर चलाते समय 'जेबकतरा' और 'पनौती' जैसे असंसदीय शब्दों से बचने के लिए कहा गया है. ANI ने सूत्रों के हवाले से बुधवार को बताया कि चुनाव आयोग ने राहुल से भविष्य में अपनी जनसभाओं के दौरान भाषण के शब्दों को लेकर 'ज्यादा सावधान और सतर्क' रहने को कहा है.

दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश पर जारी की एडवाइजरी

ECI ने राहुल गांधी को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) के आदेश पर एडवाइजरी जारी की है. दरअसल कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जेबकतरा और पनौती जैसे शब्दों का उपयोग किए जाने की शिकायत दिल्ली हाई कोर्ट से की गई थी. इसे लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले 21 दिसंबर को फैसला सुनाया था, जिसमें हाई कोर्ट ने इसके लिए राहुल गांधी के खिलाफ उचित एक्शन लेने का निर्देश चुनाव आयोग को दिया था. इसके बाद आयोग ने राहुल गांधी को इस मामले में नोटिस जारी किया था. राहुल गांधी के जवाब दाखिल करने के बाद अब चुनाव आयोग ने उन्हें यह एडवाइजरी जारी की है.

1 मार्च को जारी की गई है एडवाइजरी

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग ने गत 1 मार्च को राहुल गांधी को एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्होंने कैंपेनिंग के दौरान नियमों का सही पालन करने के लिए कहा गया है. कांग्रेस के स्टार कैंपेनर राहुल गांधी को ऐसा नहीं करने पर कैंपेनिंग से रोकने की चेतावनी दी गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश और राहुल गांधी के जवाब समेत प्रधानमंत्री के खिलाफ जेबकतरा व पनौती जैसी टिप्पणियों से जुड़े मामले के सभी फैक्ट्स पर गौर करने के बाद कांग्रेस नेता को भविष्य में ज्यादा सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. आयोग ने सार्वजनिक बयान देते समय राहुल गांधी समेत सभी दलों, स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को इस सलाह का ध्यान रखने को कहा है.

'मुद्दों पर आधारित बहस ही करें राजनीतिक दल'

राजनीतिक प्रचार के दौरान हालिया चुनावों में सामने आए अलग-अलग ट्रेंड और केस देखते हुए चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को भी एडवाइजरी जारी की है. यह एडवाइजरी पिछले सप्ताह जारी की गई थी, जिसमें राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के दौरान मुद्दों पर आधाित बहस ही करने के लिए कहा गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि आयोग आदर्श आचार संहिता के अप्रत्यक्ष उल्लंघन के मामलों का भी आकलन करेगा. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement