Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP Fire Live: MP के हरदा में पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में 11 की मौत, केंद्र और राज्य सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

Madhya Pradesh News: जिला प्रशासन ने अभी तक मृतकों और घायलों की संख्या नहीं बताई है, लेकिन स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत होने और करीब 25 लोग घायल होने का दावा किया गया है.

Latest News
MP Fire Live: MP के हरदा में पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में 11 की मौत, कें�द्र और राज्य सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद आग आसमान छूती दिखाई दी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Harda Firecracker Factory Blast: मध्य प्रदेश में एक बड़ा हादसा हो गया है. हरदा में अवैध तरीके से बस्ती के बीच में चलाई जा रही पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को अचानक विस्फोट हो गया. धमाका इतना भयानक था कि ऊंची-ऊंची लपटें दूर से देखी गईं और आसपास के घर इस तरह हिल गए, जैसे भूकंप के झटके लगे हों. बताया जा रहा है कि आसपास के करीब 50 से ज्यादा घर भी आग की चपेट में आ गए हैं. जिला प्रशासन मौके पर पहुंच गया है और इन घरों को खाली करा रहा है. PTI के मुताबिक, हरदा जिले के बैरागढ़ गांव में मौजूद फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने की कोशिश चल रही है.

मृतकों की संख्या शाम 5 बजे तक बढ़कर 11 पहुंच गई है. पीएमओ ने दो लाख और प्रदेश सरकार ने भी मृतकों के लिए चार लाख के मुआवजे का ऐलान किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घायलों की बड़ी संख्या देखते हुए उन्हें निकालने के लिए ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया गया है. इसके अलावा, आसपास के 100 घरों को खाली कराया गया है.

अधिकारियों ने अभी तक 3 लोगों की मौत होने और 40 लोग घायल होने की बात कही है, लेकिन स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दर्जन भर लोगों की मौत होने और कम से कम दो दर्जन लोगों के घायल होने का दावा किया गया है. बताया जा रहा है कि घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी घटना की जानकारी जिला प्रशासन से ली है और अपने एक मंत्री को मौके पर भेजा है. 

इंदौर-भोपाल में बर्न यूनिट को किया गया अलर्ट

हरदा में हुए हादसे के घायलों को इलाज के लिए इंदौर और भोपाल रेफर किया जा रहा है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसके लिए इंदौर मेडिकल कॉलेज और भोपाल के एम्स में बर्न यूनिट को सारी तैयारियों के साथ अलर्ट रहने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख जताते हुए मंत्री उदयप्रताप को मौके पर भेजा है. घटनास्थल पर जिला कलेक्टर ऋषि गर्ग और एसपी संजीव कुमार खुद राहत कार्य देख रहे हैं. जिला कलेक्टर ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि करने में असमर्थता जताई है.

7 जिलों की फायर ब्रिगेड भेजी गई हैं हरदा

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए भयानक विस्फोट के बाद आग आसपास के घरों तक भी फैल गई है. इसे काबू करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां कम पड़ रही हैं. इसके चलते इंदौर-भोपाल समेत आसपास के 7 जिलों से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां हरदा भेजी गई हैं. घायलों को स्थानीय जिला अस्पताल और दूसरे शहरों के बर्न यूनिट में भेजने के लिए 35 से ज्यादा एंबुलेंस भी मौके पर आ चुकी हैं. 

घर में रखा था भारी मात्रा में विस्फोटक

स्थानीय लोगों का कहना है कि अवैध रूप से चल रही इस फैक्ट्री के अंदर भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ स्टोर करके रखा गया था. इसी विस्फोटक में आग लगने से इतना बड़ा धमाका हुआ कि आसमान में आग की लपटें मीलों दूर तक दिखाई दीं. फैक्ट्री के अंदर धमाके के समय कितने लोग मौजूद थे, इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है. धमाके की चपेट में बताया जा रहा है कि उसके बाहर से गुजर रहे राहगीर भी आए हैं. इसके चलते मरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होने की संभावना लग रही है. फैक्ट्री के मलबे में भी रह-रहकर विस्फोट हो रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement