Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Health Tips: गर्मियों में गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों से पड़ सकते हैं बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Summer Health Tips: गर्मियों में धूप में गर्म हवाओं के कारण सेहत खराब हो सकती है. गर्म हवा के थपेड़ों से अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Summer Health Tips: गर्मियों में गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों से पड़ सकते हैं बीमार, बच��ने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Heat Wave Protection Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: मौसम का मिजाज अब गर्म होने लगा है. अप्रैल की शुरुआत होने वाली है और अप्रैल मई में झुलसा देने वाली गर्मी की शुरुआत हो जाती है. इन दिनों दोपहर में घर से निकलना मुश्किल (How To Beat Heat Wave) हो जाता है. ऐसे में आप गर्म हवा के थपेड़ों के कारण बीमार पड़ सकते हैं. आपको गर्म हवाओं और लू से बचने के लिए इन टिप्स (Heat Wave Protection Tips) को फॉलो  करना चाहिए. इससे आप गर्मी की चपेट में आने से बचे रहेंगे साथ ही बीमारियां भी दूर रहेंगी.

गर्मी और लू से बचने के उपाय
आंवला

आंवला कई आयुवैदिक गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से शरीर को ठंडा रख सकते हैं. यह शरीर में ठंडक को बनाए रखता है और सेहत का ख्याल रखने में मदद करता है. आंवले का सेवन लू से बचाता है इससे आप बीमारियों को दूर रख सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है यह इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. आप आंवले का जूस, कच्चा, अचार, आंवला पाउडर आदि तरीकों से खा सकते हैं.

लाइट कलर के कपड़े

डार्क रंग के कपड़ों में अधिक गर्मी लगती है. इससे बचने के लिए आपको लाइट रंग के कपड़े पहनने चाहिए. गर्मियों में घर से बाहर निकलते समय ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनें यह सबसे अच्छा है. आपको गर्मी के दिनों में स्काई ब्लू, सफेद और लाइट पिंक रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इनमें कम गर्मी लगेगी.


शरीर में दिखने वाले ये बदलाव कोलन कैंसर का लक्षण हो सकते हैं


हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों के मौसम में धूप में बाहर घूमने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. इससे बचने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. आपको लगातार धूप में बाहर रहना पड़ता है तो हाइड्रेट रहना बहुत ही जरूरी है. ऐसा करके आप लू और गर्मी के कारण बीमार होने से बच सकते हैं.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

गर्म हवाएं और धूप की हानिकारक किरणों से स्कि को बचाना भी बहुत ही जरूरी होता है. आपको इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. सनस्क्रीन लोशन अप्लाई करने से त्वचा को सनबर्न और स्किन टैन जैसी समस्याओं से बचा सकते हैं.

धूप से बचें

गर्म हवाओं के संपर्क में आने से बचना चाहिए. अगर जरूरी न हो तो गर्मियों के दिनों में सुबह 11 से दोपहर 4 बजे तक बाहर नहीं निकलना चाहिए. इस समय धूप बहुत तेज होती है और लू लगने का खतरा रहता है. अगर आपको बाहर निकलना पड़ रहा है तो सनग्लास, फुल स्लीव्स के कपड़े पहनकर निकलें. धूप में चेहरे को भी कवर करके रखें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement