Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मल्लिकार्जुन खड़गे के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में कौन होगा नेता प्रतिपक्ष? इन 3 नामों की चर्चा

मल्लिकार्जुन खड़गे के इस्तीफा देने का बाद राज्यसभा में किसे नेता प्रतिपक्ष बनाया जाएगा, इसको लेकर कांग्रेस के तीन नेताओं के नाम की चर्चा हो रही है.

मल्लिकार्जुन खड़गे के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में कौन होगा नेता प्रतिपक्ष? इन 3 नामों की चर्चा

मल्लिकार्जुन खड़गे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President Election) का चुनाव लड़ रहे मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद खाली हो गया है. अब इस पद पर कांग्रेस का कौन नेता आसीन होगा, इसको लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. इनमें कांग्रेस के तीन दिग्गज नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं. इन नेताओं के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने को लेकर भी कयास लगाए गए थे. 

दरअसल, कांग्रेस के जिन नेताओं की राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने की बात कही जा रही है, उनमें वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram, दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) या प्रमोद तिवारी (Pramod Tiwari) है. बताया जा रहा है कि इन तीनों नेताओं में से किसी एक को राज्यसभा का नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है. गौरतलब है कि कांग्रेस ने इसी साल मई में अपने उदयपुर चिंतन शिविर में पार्टी में 'एक व्यक्ति एक पद' का सिद्धांत लागू किया था. इसी सिद्धांत के चलते मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से शनिवार को इस्तीफा देना पड़ा.

ये भी पढ़ें- BJP पर Rahul Gandhi का तंज- महात्मा गांधी की विरासत को हथियाना आसान, उनकी राह पर चलना मुश्किल

चिंदबरम, दिग्विजय और प्रमोद तिवारी ही रेस में क्यों
- दिग्विजय सिंह नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. वह कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं और वर्तमान में मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं. दिग्विजय 10 साल तक मध्य प्रदेश के सीएम रह चुके हैं. वे गांधी परिवार के बहुत करीबी माने जाते हैं. साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Black cocaine in India: क्या होता है ब्लैक कोकीन, क्यों कुत्ते भी नहीं पहचान पाते गंध, जानिए इसके बारे में सबकुछ
 
- वहीं, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की बात करें तो वो यूपीए सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री और गृहमंत्री रह चुके हैं. चिदंबरम काफी अनुभवी नेता माने जाते हैं. वह सोशल मीडिया और अखबारों में अपने लेखों के माध्यम से मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ हमेशा मुखालफत करते रहते हैं. चिदंबरम हमेशा अपनी बात आंकड़ों के जरिए रखते हैं, इसलिए चिदंबरम को राज्यसभा में राज्यसभा में चिदंबर को नेता प्रतिपक्ष बनाया जा सकता है.

- मनोज तिवारी की कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शामिल हैं. वे यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं. उनकी छवि लगातार जीतने वाले कांग्रेस नेता की रही है. वह कांग्रेस के G-23 में शामिल हैं. तिवारी यूपी की रामपुर खास विधानसभा सीट से लगातार 9 बार जीत दर्ज कर चुके हैं. इस सीट से पहला चुनाव उन्होंने 1980 में लड़ा था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement