Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Manali Cloudburst Video: बादल फटने से मनाली-लेह नेशनल हाइवे बंद, बाढ़ के बाद बिखरे पत्थर, देखें भयानक वीडियो

Manali Cloudburst Video: हिमाचल प्रदेश के मशहूर टूरिस्ट प्लेस मनाली में बादल फटने से जबरदस्त बाढ़ आई है, जिसके साथ बड़े-बड़े पत्थर पानी के साथ बहकर नेशनल हाइवे पर जमा हो गए हैं.

Latest News
Manali Cloudburst Video: बादल फटने से मनाली-लेह नेशनल हाइवे बंद, बाढ़ के बाद बिखरे पत्थर, देखें भयानक वीडियो
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Manali Cloudburst Video: हिमाचल प्रदेश के मशहूर टूरिस्ट प्लेस मनाली में जबरदस्त तबाही मची है. कुल्लू जिले में मनाली के करीब बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात में धुंधी से पलचान तक बादल फटने के कारण व्यास नदी की सहायक अंजनी महादेव नदी और आखरी नाले में जबरदस्त बाढ़ आ गई है. बाढ़ के पानी के साथ पहाड़ों से बड़े-बड़े पत्थर भी बहकर आए हैं, जो पलचान में मनाली-लेह नेशनल हाइवे (NH-003) के पुल के ऊपर जमा हो गए हैं. इससे पूरा पुल बंद हो गया है और दोनों तरफ वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है. बाढ़ ने पलचान, रुआड व कुलंग गांव में तबाही मचाई है. अटल टनल से 4 किलोमीटर पहले धुंधी स्थित स्नो गैलरी में मलबा घुसने से रास्ता बंद हो गया है. साथ ही मनाली-लेह हाइवे का एक हिस्सा बह गया है. इसके चलते वाहनों को वापस मनाली भेजा जा रहा है. लाहौल स्पीति पुलिस ने इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की है. पलचान व सोलंग के करीब पुल व पॉवर प्रोजेक्ट को भी नुकसान हुआ है. कई जगह घर भी बह गए हैं. बादल फटने के बाद आई जल सैलाब के कई वीडियो सामने आए हैं, जिनमें बेहद तबाही का नजारा दिखाई दे रहा है.

बादल फटने पर भयंकर गर्जना के साथ बहा नदी में पानी

स्थानीय निवासियों के मुताबिक, आधी रात के समय करीब 1 बजे बिजली की तेज गड़गड़ाहट के साथ बादल फटने की घटना हुई. इससे अंजनी महादेव नदी का जलस्तर अचानक जबरदस्त तरीके से बढ़ गया. पानी भयंकर गर्जना करते हुए बहने लगा, जिससे नींद में सो रहे लोगों की आंख खुल गई और हर तरफ खौफ फैल गया. पलचान, रुआड व कुलंग गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया, जिससे लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर दौड़ना पड़ा. पलचान में धनीराम और खिमी देवी के घर बह गए हैं, जबकि सुरेश के घर को नुकसान हुआ है. प्रेम सिंह की 12 भेड़ भी बाढ़ के पानी बाढ़ के पानी के साथ बहकर आए मोटे-मोटे पत्थरों ने पलचान में पुल राह ब्लॉक कर दी.

पुलिस ने रात में ही जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश पुलिस (Himachal Pradesh Police) ने ऐसे इलाकों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है. रात में ही रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया गया है. पलचान से पतलीकूहल तक लोगों को सतर्क जा रहा है. बाढ़ के पानी के कारण पलचान में प्रेम सिंह की 12 भेड़ भी बह गई हैं. इस सारी तबाही ने कुल्लू जिले को एक बार फिर 2023 की आपदा की याद दिला दी है, जब बाढ़ के पानी के कारण भयंकर तबाही मची थी.

अटल टनल का साउथ पोर्ट बंद, लेकिन नॉर्थ पोर्ट चालू

लाहौल स्पीति पुलिस ने भारी बारिश और भूस्खलन के बाद एडवाइजरी जारी की है. इसमें बताया गया है कि मनाली-लेह एनएच को धुंधी के पास बादल फटने के कारण बंद कर दिया गया है. इसके चलते अटल टनल का साउथ पोर्ट बंद करना पड़ा है. वाहनों को अटल टनल के नॉर्थ पोर्ट से वाया रोहतांग पास वापस मनाली भेजा जा रहा है. पुलिस ने बेहद आवश्यक होने पर ही हिमाचल में यात्रा करने की सलाह भी दी है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement