Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एमसीडी चुनाव में M-2 मॉडल EVM मशीन का हो रहा इस्तेमाल, जानें क्या है ये व्यवस्था

Delhi MCD Election 2022: एम-2 पुराने मॉडल की ईवीएम मशीन है. इस जनरेशन की वोटिंग मशीन का इस्तेमाल स्थानीय निकाय चुनाव में ही किया जाता है.

एमसीडी चुनाव में  M-2 मॉडल EVM मशीन का हो रहा इस्तेमाल, जानें क्या है ये व्यवस्था

M-2 model EVM machine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Elections) के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. स्थानीय निकाय चुनाव में 250 वार्ड में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं. वोट सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक डाले जाएंगे. इस चुनाव में वोटिंग के लिए एम-2 मॉडल की ईवीएम (M-2 EVM) मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

यह पुराने मॉडल की ईवीएम मशीन है. इस जनरेशन की इलेक्ट्ऱॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल स्थानीय निकाय चुनाव में ही किया जाता है. इसकी एक कंट्रोल यूनिट से चार बैलेट यूनिट जोड़ने की सुविधा होती है. एक बैलेट यूनिट में 16 प्रत्याशियों की जगह होती है. इसके हिसाब से एक M-2 मॉडल की EVM मशीन में 64 प्रत्याशियों का नाम जोड़ा जा सकता है. अगर एक बूथ पर 64 से ज्यादा प्रत्याशी हैं तो एक और कंट्रोल यूनिट लगानी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- एमसीडी में BJP की होगी वापसी या AAP करेगी उलटफेर? वोटिंग जारी

M-2 और M-3 मॉडल ईवीएम में क्या हैं अंतर?
यह एम-2 का अपग्रेड मॉडल है. M-3 मॉडल ईवीएम की एक कंट्रोल यूनिट से 24 बैलेट यूनिट को जोड़ा जा सकता है. इस हिसाब से 384 प्रत्याशी होने पर एक कंट्रोल यूनिट से एक बूथ पर काम चल सकता है. इसका सॉफ्टवेयर M-2 वोटिंग मशीन से बेहतर होता है. इसमें रियल टाइम क्लॉक और डायनेमिक कोडिंग की व्यवस्था होती है. साथ ही वजन में भी यह एम-2 से हल्की होती है.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ेंः MCD चुनाव: वोटिंग आज, जानिए वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका और मेट्रो की टाइमिंग 

दिल्ली में 1.45 करोड़ वोटर
दिल्ली से पहले बिहार निकाय चुनावों में इस तरह की ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया गया था. दिल्ली में आज एमसीडी चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं. पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की संख्या 95,458 है. दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े निकायों में से एक है. एमसीडी चुनाव के अगले दिन एमसीडी के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा. चुनाव के दिन एमसीडी स्कूलों के ज्यादातर स्टाफ ड्यूटी करेंगे, ऐसे में उन्हें अगले दिन छुट्टी देने के लिए स्कूलों को बंद रखा गया है.   

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement