Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'मिजोरम में बदले मतगणना की तारीख,' क्यों मांग कर रहे हैं लोग?

मिजोरम में राजनीतिक दल, चर्च और सामाजिक संगठनों ने मांग की है कि मतगणना की तारीख बदल दी जाए. जानिए ऐसी मांग क्यों उठी है.

'मिजोरम में बदले मतगणना की तारीख,' क्यों मांग कर रहे हैं लोग?

मिजोरम में 3 दिसंबर को होगी मतगणना.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मिजोरम में राजनीतिक दलों, चर्चों, गैर सरकारी संगठनों और नागरिक समाज संगठनों ने शुक्रवार को एक बार फिर चुनाव आयोग से 3 दिसंबर की मतगणना तिथि को बदलने की गुहार लगाई है.रविवार ईसाइयों के लिए पवित्र है और उस दिन सभी कस्बों व गांवों में पूजा आयोजित की जाती है.

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को होंगे और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. कई राजनीतिक दलों ने अपील की है कि मतगणना की तारीख टाल दी जाए. इन संगठनों में मिजोरम कोहरान ह्रुएतुते समिति, एनजीओ समन्वय समिति शामिल हैं.

कई छात्र संगठन भी मांग कर रहे हैं कि तारीख बदली जाए. मिजोरम पीपुल्स फोरम, एक चर्च-प्रायोजित चुनाव निगरानी संस्था ने संयुक्त रूप से राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास के माध्यम से चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतगणना की तारीख को फिर से निर्धारित करने का अनुरोध किया.

इसे भी पढ़ें- ED Raid On Delhi Minister: अरविंद केजरीवाल के एक और मंत्री पर कसा ED का शिकंजा, हवाला से पैसे चीन भेजने का आरोप 

मतगणना की तारीख बदलने की उठी मांग
9 अक्टूबर को मिजोरम और चार अन्य राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद से सभी राजनीतिक दल, यंग मिजो एसोसिएशन, चर्च निकाय और नागरिक समाज संगठन सहित गैर सरकारी संगठन मतगणना की तारीख को फिर से निर्धारित करने की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का क्या हुआ? खुद को बताने लगे कौआ

क्यों मिजोरम में उठी है ऐसी मांग
मतगणना की तारीख को पुनर्निर्धारित करने के लिए चुनाव आयोग को दर्जनों पत्र और ज्ञापन भेजे गए थे. चूंकि रविवार ईसाइयों के लिए एक पवित्र दिन है, और पूरा दिन राज्य भर में चर्च सेवाओं के लिए समर्पित है. 2011 की जनगणना के अनुसार, मिजोरम की लगभग 87 प्रतिशत आबादी ईसाई है. (इनपुट: IANS)

​​​​​​​देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement