Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश का पहला सोलर विलेज बना गुजरात का ये गांव, PM मोदी के लिए क्यों है खास?

Modhera Solar Village: गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी ने मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव को देश का पहला सोलर विलेज घोषित किया.

देश का पहला सोलर विलेज बना गुजरात का ये गांव, PM मोदी के लिए क्यों है खास?

पीएम नरेंद्र मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को गुजरात पहुंचे. यहां पीएम मोदी 14,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विभिन्न जनसभाओं में शामिल होंगे. पीएम मोदी ने आज शाम मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव को भारत का पहला 24x7 सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया. यह देश का पहला  गांव है जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर निर्भर है.

पीएम मोदी ने मोढेरा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर के मोढेरा को लेकर के पूरे देश में चर्चा चल पड़ी है. कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है.' उन्होंने कहा कि मोढेरा, मेहसाणा के लिए और पूरे नॉर्थ गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है. बिजली, पानी, रोड, रेलवे, डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है.

ये भी पढ़ें- राम-कृष्ण को नहीं मानूंगा' कहना पड़ा भारी, AAP मंत्री राजेंद्र गौतम को देना पड़ा इस्तीफा, बताई ये वजह  

पीएम मोदी के लिए क्यों है ये खास
गुजरात का मेहसाणा पीएम मोदी का पैतृक जिला है. इसलिए उनके लिए यह सोलर प्रोजेक्ट काफी अहम था.  मोढेरा गांव की इस परियोजना के तहत जमीन पर एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है और  किलोवॉट के 1300 से ज्यादा रूफटॉप सोलर सिस्टम लोगों की छतों पर लगाए गए, जो एक बैटरी ऊर्जा संरक्षण प्रणाली (बीईएसएस) के जरिए आपस में जुड़े हुए हैं. यह भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता जमीनी स्तर पर लोगों को सशक्त बना सकती है. मोढेरा गांव  में ग्राउंड-माउंटेड सोलर पॉवर प्लांट बनाया गया. इस प्रोजेक्ट को नाम 'सोलराइजेशन ऑफ मोढेरा सन टेम्पल एंड टाउन' दिया गया था.

तीन दिन के गुजरात दौरे पर पीएम
बता दें कि प्रधानमंत्री तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं. यहा पीएम सोमवार को भरूच जिले के आमोद में  8,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वहीं अहमदाबाद में जरूरतमंद छात्रों के लिए बनाए गए शैक्षिक परिसर ‘मोदी शैक्षिक संकुल’ के पहले चरण का उद्घाटन भी करेंगे. यह परियोजना छात्रों को समग्र विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराएगी. साथ ही जामनगर में 1,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे.

ये भी पढ़ें- World Bank Report: दुनिया में क्यों बढ़ रही गरीबी, विश्व बैंक ने इसे कम करने का दिया सुझाव

पीएम मोदी महाकाल लोक का करेंगे उद्घाटन
इसके बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री राजकोट जिले के जामकंदोरना में एक सभा को संबोधित करेंगे. फिर अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में 1,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे.  इसके बाद मंगलवार को ही मोदी मध्य प्रदेश के उज्जैन पहुंचेंगे, जहां वह महाकाल लोक का उद्घाटन करेंगे. महाकाल लोक महाकालेश्वर मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए तैयार परियोजना है. इसका मकसद पूरे क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करना और विरासत संरचनाओं के संरक्षण व रखरखाव पर विशेष जोर देना है. महाकाल लोक परियोजना के तहत महाकालेश्वर मंदिर परिसर का करीब सात गुना विस्तार किया जाएगा.

(PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement