Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Forecast: रविवार को दस्तक दे सकता है मानसून, दिल्ली-एनसीआर में भी होगी राहत की बारिश?

Monsoon 2022: गर्मी से लोग परेशान हैं और बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में अच्छी खबर है कि अगले 2 दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है.

Monsoon Forecast: रविवार को दस्तक दे सकता है मानसून, दिल्ली-एनसीआर में भी होगी राहत की बारिश?

फाइल फोटो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश की वजह से मौसम का मिजाज बदला है. झुलसाने वाली गर्मी और लू से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड के कई हिस्सों में बारिश (Monsoon Forecast) हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भी आने वाले 2 दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

देश के कई हिस्से में होगी राहत की बारिश
भीषण गर्मी के बीच लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है. अगले एक से दो दिनों में मॉनसून दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान देश को कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. 

आईएमडी के अनुसार दिल्ली, यूपी ,बिहार, झारखंड, एमपी, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. मानसून पूर्व अनुमान से 3 दिन पीछे दस्तक दे रहा है.

यह भी पढ़ें: Monsoon 2022: कैसे बनता है मानसून, क्या है मौसम बदलने की वजह?

IMD का अनुमान. 2 दिनों में बदलेगा मौसम
दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक बादल छाए रहने की वजह (Delhi Weather Forecast)से पारा अधिक नहीं चढ़ने वाला है. मौसम विभाग (IMD) की ओर से 27 मई को मानसून की दस्तक का अनुमान लगाया गया था लेकिन हुआ नहीं. 

अब अगले दो दिनों में केरल इसके दस्तक देने का अनुमान लगाया गया है. मानसून की दस्तक के साथ ही राज्यों में भी मौसम का मिजाज पहले से बदलेगा और लोगों को उमस, गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढे़ं: Monsoon Update 2022: जल्द दस्तक देने वाला है मानसून, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश

3 दिनों की देरी से मानसून की दस्तक
दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 2 से 3 दिनों में केरल पहुंचने का अनुमान है. इससे पहले मौसम विभाग ने 27 मई को केरल में मानसून की शुरुआत का अनुमान जताया था. हालांकि, पूर्वानुमान में चार दिनों की मॉडल त्रुटि हुई और ऐसा बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान आसनी के प्रभाव के कारण हुई. 

मौसम विभाग के अनुसार मौसम संबंधी नये संकेतों के अनुसार, दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चलनी तेज हो गई हैं. सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार केरल तट और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। इसलिए, अगले दो से तीन दिनों के दौरान केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement