Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP: इंदौर की अदिरा पोरवाल का कमाल, महज 4 साल की उम्र में बनाया इंटरनेशनल रिकॉर्ड

अदिरा ने महज 4 साल की उम्र में 15 अंकों की 5 संख्याओं को भारतीय और अंतरराष्ट्रीय डिजिट सिस्टम से पढ़कर दिखाया है.

MP: इंदौर की अदिरा पोरवाल का कमाल, महज 4 साल की उम्र में बनाया इंटरनेशनल रिकॉर्ड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश के इंदौर में रहने वाली महज 4 साल की अदिरा पोरवाल ने कमाल कर दिखाया है. अदिरा ने इतनी कम उम्र में 15 अंकों की 5 संख्याओं को भारतीय और अंतरराष्ट्रीय डिजिट सिस्टम से पढ़कर दिखाया है. इसी के साथ ही बच्ची ने एक नया और अनोखा रिकॉर्ड बनाते हुए अपना नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड (International Book of Records) में दर्ज करा दिया.

शंख और पदम् जैसी संख्याओं का भी है ज्ञान
इंदौर के गौपुर एक्सटेंशन में रहने वाली अदिरा अभी KG 1 में पढ़ती है. हैरानी की बात यह है कि इतनी छोटी उम्र में ही यह बच्ची न केवल बिलियन ट्रिलियन को समझती है बल्कि शंख और पदम् जैसी संख्याओं को भी जानती है.

डॉक्टर बनने का है सपना
आदिरा ने रिकॉर्ड बनाने के लिए 15 डिजिट की 5 संख्याओं को आसानी से पढ़कर दिखाया था. वहीं रिकॉर्ड बनाने के बाद आदिरा अब 15 की बजाय 19 डिजिट तक की संख्या आसानी से पढ़कर सुना देती है. बच्ची का कहना है कि वह  बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है. 

ये भी पढ़ें- Delhi: AIIMS में शाम साढ़े छह बजे तक लिया जा सकता है ब्लड सैंपल, राउंड द क्लॉक लैब चलाने पर हो रहा विचार

आदिरा की मां पायल बताती हैं कि वह शुरुआत में करोड़ तक की संख्या पढ़ लेती थी और फिर धीरे-धीरे आगे बढ़ती गई. उन्होंने बताया कि टीचर निहारिका जोशी ने आदिरा को मैजिक मैथ्स सिखाया है. आदिरा भारतीय तथा अंतरराष्ट्रीय डिजिट रीडिंग के साथ-साथ उनकी प्लेस वेल्यू भी बता देती है. इसके अलावा इंग्लिश डिजिट के साथ-साथ वह भारतीय प्रणाली के शंख तथा पदम् के अनुसार भी आसानी से पढ़ लेती है.

मां पायल ने आगे कहा, इस रिकॉर्ड के लिए हमें वीडियो बनाकर देना था लेकिन अदिरा वीडियो बनाने नहीं देती थी इसके बाद हमने उसे समझाया कि अगर वह पढ़ाई करेगी तो मोदी जी उसे अपने हाथों से मेडल देंगे. बस उस दिन के बाद से अदिरा मन लगाकर पढ़ती भी है और वीडियो भी बनवाने लगी है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement