Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मुंबईवासियों को कल मिलेगा Metro की नई लाइन का तोहफा, मेट्रो स्टेशन से लेकर किराए तक, जानें सबकुछ

पहले फेस के तहत मेट्रो-7 और मेट्रो-2A कोरिडोर के धनुकारवाड़ी से अरे स्टेशन के बीच सेवा की शुरुआत की जा रही है.  

मुंबईवासियों को कल मिलेगा Metro की नई लाइन का तोहफा, मेट्रो स्टेशन से लेकर किराए तक, जानें सबकुछ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः 8 साल के लंबे इंतजार के बाद मुंबईवासियों को दो नई मेट्रो लाइनों (Mumbao Metro) को सौगात मिलने जा रही है. 2 अप्रैल यानी गुड़ी पड़वा के दिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) हरी झंडी दिखाकर मेट्रो की लाइन-7 और लाइन-2A का उद्घाटन करेंगे. शनिवार को शाम 4 बजे सीएम उद्धव ठाकरे लोगों को नई लाइन समर्पित करेंगे. इस मौके पर मंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहेंगे. उद्घाटन के बाद सोमवार से लोग इसमें सफर कर सकेंगे. पहले फेस के तहत मेट्रो-7 और मेट्रो-2A कोरिडोर के धनुकारवाड़ी से अरे स्टेशन के बीच सेवा की शुरुआत की जा रही है.  

21 फीसदी कम होगा ट्रैफिक
एमएमआरडीए (MMRDA) के कमिश्नर एस.वी.आर श्रीनिवास ने बताया कि मेट्रो 7 का निर्माण वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और मेट्रो-2 ए कॉरिडोर का निर्माण एस.वी रोड के करीब हुआ है. दो अतिरिक्त मेट्रो लाइन के शुरू होने से मुंबई में काफी हद तक ट्रैफिक की समस्या कम होगी. केवल वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर वाहनों की आवाजाही करीब 21 फीसदी कम होगी. दोनों रूट में सेवा अभी पूरी तरह से बहाल नहीं की जाएगी. अभी फिलहाल पहले फेज के 20 किलोमीटर के ट्रैक पर सेवाएं शुरू की जा रही हैं. दूसरे फेज में अगले 15 किलोमीटर तक का ट्रैक शुरू हो जाएगा.  

यह भी पढ़ेंः 7th Pay Commission: इस राज्य ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में किया इतना इजाफा

कितना होगा किराया
मेट्रो-2 A और मेट्रो-7 के पहले चरण में कुल-10 मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन दोनों मेट्रो लाइन पर सफर करने के लिए यात्रियों को तीन किलोमीटर तक के सफर के लिए 10 रुपये, 3 से 12 किलोमीटर के लिए 20 रुपये, 12 से 18 किलोमीटर के लिए 30 रुपये और 18 से 24 किलोमीटर के लिए 40 रुपये चुकाने होंगे. किराए के लिए लिहाज से मेट्रो लाइन-7 और लाइन-2A का किराया मेट्रो लाइन-1 मुकाबले काफी सस्ता होगा.

सुबह 6 से रात 11 बजे तक चलेगी मेट्रो
MMRDA कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने बताया कि नए कॉरिडोर को 3 अप्रैल से रोजाना सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा. 1500 करोड़ रुपये की लागत से तैयार मुंबई मेट्रो लाइन-2A दहीसर से दहाणुकरवाड़ी तक चलेगी तो वहीं मेट्रो-7 दहीसर से आरे कॉलोनी के बीच दौड़ेंगी. मेट्रो की इस नई लाइन पर 18 स्टेशन होंगे. नई लाइनों पर चलने वाली मेट्रो में छह—छह कोच होंगे, जो 10—10 मिनट के अंतराल से चलेंगी. इससे रोजाना करीब 10 लाख यात्रियों को आवाजाही में सुविधा होगी. मेट्रो लाइन-7 लाल रंग से पहचानी जाएगी वहीं लाइन 2A पीले रंग की होगी.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement