Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INCOVACC Vaccine: दुनिया की पहली कोविड Nasal Vaccine लॉन्च, जानें कितनी है कीमत और कैसे मिलेगी

Nasal Covid Vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 23 दिसंबर, 2022 को भारत बायोटेक को इस नेजल वैक्सीन को बनाने की मंजूरी दी थी.

INCOVACC Vaccine: दुनिया की पहली कोविड Nasal Vaccine लॉन्च, जानें कितनी है कीमत और कैसे मिलेगी

कोविड नेजल वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की पहली नेजल कोविड वैक्सीन आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन इनकोवैक (iNCOVACC) को लॉन्च किया. नाक के जरिए दी जाने वाली यह पहली भारत निर्मित वैक्सीन है. iNCOVACC वैक्सीन को पहले BBV154 नाम दिया गया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 23 दिसंबर, 2022 को भारत बायोटेक को इस नेजल वैक्सीन को बनाने की मंजूरी दी थी.

नेजल टीके बीबीवी154 को हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में वयस्कों में सीमित उपयोग के लिए नवंबर में भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) की मंजूरी मिली थी. भारत बायोटेक के पहले जारी एक बयान के अनुसार, iNCOVACC की प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत 800 रुपये होगी. जबकि भारत सरकार और राज्य सरकारों के लिए 325 रुपये प्रति डोज में उपलब्ध होगी.

हिमंत बिस्व सरमा के अचानक बदल गए सुर, पहले पूछा कौन हैं शाहरुख खान, फिर दिया सुरक्षा का आश्वासन

iNCOVACC कोविड 19 प्रोग्राम में शामिल
बता दें कि यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी.  हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक में प्राथमिक खुराक से अलग बूस्टर खुराक दी जा सकती है. हैदराबाद से संचालित कंपनी ने एक बयान में कहा था कि तीन चरणों में क्लीनिकल परीक्षणों में इस टीके के सफल परिणाम आए. शुरूआत में इसे प्राइवेट अस्पतालों में लगाया जाएगा. सरकार ने इस वैक्सीन को कोविड 19 वैक्सीन के प्रोग्राम में भी शामिल किया है. इसके लिए सरकार द्वारा फंडिंग की गई है.

नाक के जरिए दी जाएगी वैक्सीन
कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नेजल वैक्सीन Nasal Vaccine) नाक के जरिए स्प्रे करके दी जाएगी, मतलब वैक्सीन लेने वाले के बांह (Arm) पर टीका नहीं लगाया जाएगा. इससे पहले अन्य कंपनियों की जितनी भी वैक्सीन दी गईं, उनका बांह पर टीका लगाया जाता है. लेकिन इंट्रा नेजल (Intranasal) की 2-2 ड्रॉप नाक के दोनों छेद में डाली जाएगी. इस वैक्सीन को लगाने में किसी तरह का दर्द भी नहीं होगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement