Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दो साल के बाद 31 मार्च को ख़त्म होगा National Covid Plan, लगाना होगा मास्क  

कोविड के चक्कर में देशभर में दो साल पहले लगाए गए नेशनल कोविड प्लान को 31 मार्च को हटाया जा रहा है. इससे केवल पाबंदियां हटेंगी. मास्क अभी भी ज़रूरी है.

दो साल के बाद 31 मार्च को ख़त्म होगा National Covid Plan, लगाना होगा मास्क  

Image Credit- Twitter/MoHFW_INDIA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दो साल पहले सरकार ने देशभर में लॉकडाउन लगाया था. यह लॉकडाउन कोविड महामारी के शुरू होने के साथ लगाया गया था. इस लॉकडाउन के साथ कई पाबंदियां भी आई थीं. हर महीने सरकार ने इन पाबंदियों और लॉकडाउन का रिव्यु किया. अब सरकार ने फ़ैसला लिया है कि 31 मार्च के बाद इन प्रतिबंधों को हटा लिया जाएगा. यह फ़ैसला पिछले कुछ हफ़्तों में देश के कोविड केस में लगातार कमी के मद्देनज़र लिया जा रहा है. साथ ही साथ इसे तय करने में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कोविड(Covid) के संभावित ख़तरों से लड़ पाने की तैयारी को भी ध्यान में रखा गया है. 

कोविड पाबंदी हटेगी पर मास्क लगाना पडेगा 
सरकार ने यह साफ़ किया है कि कोविड पाबंदी(Covid Restriction) हटाने का अर्थ केवल गहरी पाबंदियों को हटाना है. इससे आम कोरोना सुरक्षा प्रोटोकॉल मसलन मास्क लगाने या सैनेटाइजर के इस्तेमाल सरीख़ी चीज़ों  पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है. सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य है साथ ही हाथ को बार-बार साफ़ करते रहना भी स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है. 

गृह सचिव ने नेशनल कोविड रेस्ट्रिक्शन हटाने के बाबत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ख़त लिखा 
राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे ख़त में गृह सचिव ने स्पष्ट किया है कि पिछले 24 महीनों से देश भर में कोविड से पार पाने की महत्वपूर्ण क्षमता विकसित कर ली गई है.  प्रदेश अब जांच करने, नज़र बनाए रखने, संपर्क सूत्र पता करने, इलाज़ उपलब्ध करवाने के साथ-साथ वैक्सीनेशन(Covid Vaccination) को लेकर भी तैयार नज़र आ रहे हैं. गृह मंत्रालय  ने यह भी ज़ाहिर किया है कि आम नागरिकों में भी कोविड को लेकर बेहतर समझ पैदा हो गई है. केंद्रों और राज्य सरकारों ने अपना सुरक्षा चक्र तैयार किया है और अब इस पैंडेमिक से निबटने के लिए उनके पास विस्तृत योजना और सिस्टम उपलब्ध है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement