Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Canada का कर रहे सहयोग, हम चाहते हैं आरोपों की हो पूरी जांच, अमेरिका ने क्यों कहा?

अमेरिका, कनाडा के आरोपों पर बारीकी से नजर बनाए हुआ है. एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि इसे वे गंभीरता से देख रहे हैं.

Canada का कर रहे सहयोग, हम चाहते हैं आरोपों की हो पूरी जांच, अमेरिका ने क्यों कहा?

Antony J Blinken.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और कनाडा के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं. अमेरिका के विदेशमंत्री एंटनी जे ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका, कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड पर बारीकी से नजर रख रहा है. भारत के खिलाफ जो भी आरोप लगाए गए हैं, उसकी जांच रिपोर्ट पर अमेरिका की नजर है. अमेरिका चाहता है कि भारत के साथ तालमेल बनाकर कनाडा जांच शुरू करे. इस काम में भारतीय अधिकारी, कनाडा का सहयोग करें. अमेरिका का कहना है कि जांच से जवाबदेही तय होगी.

एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई वारदात के बारे में बेहद सतर्क है. इस मुद्दे को गंभीरता से लेने की जरूरत है. अमेरिका की ओर से हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में यह पहली टिप्पणी है. एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में निज्जर हत्याकांड का जिक्र किया. निज्जर, भारत की नजर में वांछित आतंकवादी था. सरकार को अरसे से उसकी तलाश थी.  

इसे भी पढ़ें- भारत के खिलाफ जहर उगल रहे जस्टिन ट्रूडो, फिर लगाए नए आरोप

कनाडा से तनाव के बीच किस ओर खड़ा है अमेरिका?
एंटनी ब्लिंकन की टिप्पणी से पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका भारत के साथ अपने संबंधों को अत्यंत महत्वपूर्ण मानता है, लेकिन इस मुद्दे को उनका देश बहुत गंभीरता से ले रहा है. अमेरिका अपने सिद्धांतों की रक्षा करेगा. कानून प्रवर्तन और राजनयिक प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाते समय कनाडा के साथ बातचीत जारी रखेगा.

इसे भी पढ़ें- संसद में अपशब्द कहने वाले BJP सांसद रमेश बिधूड़ी पर क्या-क्या हो सकता है एक्शन? पढ़ें

जवाबदेही की मांग कर रहा है अमेरिका
एंटनी ब्लिंकन ने कहा, 'हम इस मुद्दे पर अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ बहुत करीब से परामर्श कर रहे हैं. न केवल परामर्श कर रहे हैं, बल्कि उनके साथ समन्वय भी कर रहे हैं. हमारे दृष्टिकोण से, यह महत्वपूर्ण है कि कनाडाई जांच आगे बढ़े. यह महत्वपूर्ण होगा कि भारत इस जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे. हम जवाबदेही चाहते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम करे और उस नतीजे पर पहुंचे.'

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा था कि इस मामले में अमेरिका, भारत को कोई विशेष छूट नहीं देगा.उनका कहना था कि इस मामले में अमेरिका, उच्च स्तर पर भारतीय अधिकारियों के संपर्क में हैं.

इसे भी पढ़ें- आतंकवाद पर 'दोगले' हैं पश्चिमी देश, कनाडा विवाद में अमेरिकी बयान ने खोल दी है पोल

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की तरह ब्लिंकन ने भी हाल ही में कहा था कि अमेरिका भारत सरकार के साथ सीधे जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा था कि हम आशा करेंगे कि हमारे भारतीय मित्र भी उस जांच में सहयोग करेंगे.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement