Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nuh Violence: कौन हैं नूंह के SP वरुण सिंघला, जिनका हिंसा के बाद हुआ तबादला

Who Is IPS Varun Singla: वरुण सिंघला नूंह के पुलिस अधीक्षक थे, जिन पर हिंसा वाले दिन तनाव की खबरों के बावजूद छुट्टी पर रहने का आरोप है.

Nuh Violence: कौन हैं नूंह के SP वरुण सिंघला, जिनका हिंसा के बाद हुआ तबादला

Nuh Violence के बाद वहां के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंघला को हटा दिया गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Nuh Violence Latest News- हरियाणा के नूंह जिले में सोमवार को शुरू हुई हिंसा का माहौल शांत होने के साथ ही लापरवाह अधिकारियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है. राज्य सरकार ने नूंह जिले के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंघला (IPS Varun Singla) का ट्रांसफर कर दिया है. वरुण सिंघला के ट्रांसफर आदेश गुरुवार देर रात जारी किए गए और उन्हें तत्काल प्रभाव से नूंह की जिम्मेदारी छोड़कर भिवानी जिले के SP का चार्ज संभालने के लिए कहा गया. वरुण सिंघला की जगह IPS नरेंद्र बिजराणिया को नूंह जिले का नया SP बनाया गया है, जिन्हें हिंसा वाले दिन ही हालात संभालने के लिए नूंह भेजा गया था. नरेंद्र अभी तक भिवानी जिले के SP के साथ ही ADG कानून-व्यवस्था के ऑफिसर ऑन-स्पेशल ड्यूटी (OSD) की दोहरी जिम्मेदारी संभाल रहे थे. नरेंद्र पहले भी नूंह जिले के पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं.

वरुण पर हैं भारी लापरवाही का आरोप

राज्य सरकार ने नूंह हिंसा में IPS वरुण सिंघला को भारी लापरवाही का दोषी माना है. नूंह हिंदू-मुस्लिम विवाद के लिहाज से संवेदनशील जिला माना जाता है. ऐसे जिले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकालने की घोषणा पहले से ही कर रखी थी, जिसमें आसपास के जिलों से भी हजारों लोग आने का दावा किया जा रहा था. इस यात्रा को मुस्लिम समुदाय में खिलाफत भड़काने की कोशिश की भी खबरें पहले से ही चल रही थीं. इन हालात के बावजूद वरुण सिंघला हिंसा वाले दिन छुट्टी पर थे. माना जा रहा है कि कप्तान की गैरमौजूदगी के चलते ही पुलिस ने लापरवाही बरती, जिससे दंगे को समय रहते नियंत्रित नहीं किया जा सका.

2017 बैच के IPS अफसर हैं वरुण सिंघला

वरुण सिंघला 2017 बैच के हरियाणा कैडर के IPS अफसर हैं. ट्रेनिंग के बाद IPS के तौर पर हरियाणा कैडर में उनकी तैनाती को राष्ट्रपति की तरफ से 18 दिसंबर, 2019 को मंजूरी दी गई थी. वरुण सिंघला के नूंह में तैनात रहने के दौरान ही ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले गिरोहों के खिलाफ अभियान चलाया गया था. हालांकि यह अभियान केंद्रीय स्तर से चला था, लेकिन इसमें वरुण की स्थानीय स्तर पर मोबाइल कॉल्स के जरिये ठगी करने वालों पर शिकंजा कसने में अहम भूमिका मानी गई थी.

बिजराणिया हैं वरुण सिंघला से सीनियर अफसर

वरुण सिंघला की जगह नूंह का नया एसपी नरेंद्र बिजराणिया को बनाया गया है, जो यहां पहले भी पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं. नरेंद्र बिजराणिया नूंह में इससे पहले फरवरी 2020 से अक्टूबर 2021 तक एसपी रहे हैं. इसी कारण उन्हें हरियाणा के DGP पीके अग्रवाल ने खुद हिंसा भड़कने के दिन भिवानी से स्पेशल पोस्टिंग पर नूंह भेजा था. अब उन्हें यहीं पर तैनाती दे दी गई है. हरियाणा के चांदपुर गांव निवासी नरेंद्र बिजराणिया वरुण सिंघला से सीनियर IPS अफसर हैं. वे हरियाणा कैडर के 2015 बैच के अधिकारी हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement