Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron Analysis: 183 मामलों में से 87 थे fully vaccinated, 3 को लग चुकी थी booster dose

ICMR महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा, "भारत में अब भी डेल्टा स्वरूप प्रबल बना हुआ है, जिसमें हाल में पता चले क्लस्टर भी शामिल हैं."

Omicron Analysis: 183 मामलों में से 87 थे fully vaccinated, 3 को लग चुकी थी booster dose

Image- Twitter/COVIDNewsByMIB

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में Covid-19 के Omicron Variant के अबतक 358 मामले सामने आए हैं. इनमें से 183 का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि 87 का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका था तथा तीन को बूस्टर खुराक लगी थी. इसके अलावा, 121 लोगों ने विदेश यात्रा की थी. भारत सरकार ने शुक्रवार को ये जानकारी दी.

केंद्रीय गृह सचिव राजेश भूषण ने बताय दो लोगों का आंशिक टीकाकरण हुआ था, सात लोगों को टीका नहीं लगा था जबकि 16 लोग देश के राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में टीके की खुराक लेने के लिए पात्र नहीं थे. वहीं, 73 लोगों के टीकाकरण की स्थिति के बारे में अब तक पता नहीं चला है.

उन्होंने कहा, "अब तक विश्लेषण किए गए Omicron के 183 मामलों में, 91 प्रतिशत (87 मामले) पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके लोगों के हैं, जबकि तीन मामले-दिल्ली में दो और मुंबई में एक- बूस्टर खुराक ले चुके लोगों के हैं. वहीं, 70 प्रतिशत मामले बगैर लक्षण वाले और 61 प्रतिशत पुरुषों के हैं."

भूषण ने कहा कि 121 लोगों ने विदेश यात्रा की थी, जबकि संक्रमित हुए 44 लोग विदेशी यात्रियों के संपर्क में आए थे और 18 के बारे में सूचना अब भी अनुपलब्ध है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा, "भारत में अब भी डेल्टा स्वरूप प्रबल बना हुआ है, जिसमें हाल में पता चले क्लस्टर भी शामिल हैं. इसलिए, हमें कोविड से जुड़े व्यवहार की मौजूदा रणनीति का अनुसरण करने और टीकाकरण बढ़ाने की जरूरत है."

उन्होंने कहा, "Omicron स्वरूप से संक्रमण से अनिवार्य रूप से गंभीर रोग नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि भारत में अबतक पता चले सभी मामलों में एक तिहाई हल्के लक्षणों वाले हैं और शेष बगैर लक्षण वाले हैं."
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement