Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश में भी रोजाना आएंगे 14 लाख नए Corona केस! डॉ वीके पॉल ने Omicron पर क्यों कही ये बात?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है.

देश में भी रोजाना आएंगे 14 लाख नए Corona केस! डॉ वीके पॉल ने Omicron पर क्यों कही ये बात?

Omicron

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अबतक कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट के 101 मामलों का पता चला है. सरकार ने कहा कि ओमिक्रॉन स्वरूप यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है. सरकार ने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए.

लगातार 20 दिन से कोविड के 10 हजार से कम मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है. उन्होंने भारत में ओमिक्रॉन के मामलों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में इस स्वरूप के 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में आठ, तेलंगाना में आठ, गुजरात में पांच, केरल में पांच, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है.

'यूरोप में तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन'

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, "चूंकि Omicron स्वरूप पूरे यूरोप और दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में बहुत तेजी से फैल रहा है, इसलिए गैर-जरूरी यात्रा और सामूहिक समारोहों से बचने और उत्सवों को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किये जाने की आवश्यकता है."

उन्होंने कहा कि पांच प्रतिशत से अधिक कोविड संक्रमण दर वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जब तक कि यह कम से कम दो सप्ताह के लिए पांच प्रतिशत से कम न हो जाए. यह पूछे जाने पर कि क्या भारत पर्याप्त जीनोमिक अनुक्रमण कर रहा है, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी. के. पॉल ने कहा कि Omicron मामलों का पता लगाने के लिए जीनोमिक अनुक्रमण के लिए पर्याप्त व्यवस्थित रणनीतिक नमूनाकरण किया जा रहा है.

पॉल ने कहा कि यूरोप में कोविड-19 महामारी के एक नए चरण का अनुभव किया जा रहा है, जिसमें 80 प्रतिशत आंशिक टीकाकरण होने के बावजूद मामलों में भारी वृद्धि हुई है. तुलना करते हुए, पॉल ने कहा कि जनसंख्या स्तर पर रूपांतरण को देखते हुए, ब्रिटेन में 80,000 मामले भारत में 14 लाख मामले होंगे.

क्या Omicron Variant कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्तर पर है?

यह पूछे जाने पर कि क्या Omicron Variant सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) स्तर पर है, अग्रवाल ने कहा, "हम इस बिंदु पर यह नहीं कह सकते हैं कि Omicron Variant भारत में व्यापक है. ओमिक्रॉन के अधिकांश मामलों का एक यात्रा इतिहास होता है या उन लोगों के साथ संपर्क होता है जिनका यात्रा करने का इतिहास है."

अग्रवाल ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का हवाला देते हुए कहा कि Omicron दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था. उन्होंने WHO के हवाले से बताया कि ऐसी आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां Omicron संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा.

कोविड नियमों का पालन जरूरी

उन्होंने कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ मास्क, शारीरिक दूरी, वेंटिलेशन और हाथ की स्वच्छता का पालन करना चाहिए. देश में कोविड-19 की स्थिति पर सरकार ने कहा कि 19 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है और पांच जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर है.

भारत में अबतक 136 करोड़ कोविड खुराकें दी गईं

कोविड-19 टीकाकरण पर, सरकार ने कहा कि भारत ने अब तक 82.8 करोड़ पहली खुराक और 53.72 करोड़ दूसरी खुराक दी है। उसने कहा कि देश में 136 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जो अमेरिका में दी गई कुल खुराकों का 2.8 गुना है. अग्रवाल ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओमिक्रॉन के खिलाफ टीके प्रभावी नहीं हैं.

बूस्टर खुराक के बारे में पूछे जाने पर, पॉल ने कहा, "इस बार टीका संसाधनों की स्थिति अच्छी है. हम इन मुद्दों को निरंतर आधार पर देखने के लिए अपने वैज्ञानिक समुदाय के साथ जुड़ रहे हैं."

कुछ राज्यों में चुनाव होने के मद्देनजर पॉल ने कहा, "दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जो समाज के सभी वर्गों पर लागू होते हैं. चुनाव का संदर्भ नेतृत्व और सरकार को दिखाई देता है और इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है कि हम महामारी का मुकाबला करने के लिए सभी उपायों का पालन करते हुए आगे बढ़े." (इनपुट- भाषा)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement